इस अनोखे गांव में रहते हैं छोटे-छोटे लोग, थम गई लंबाई

 

इसमें कोई दो राय नहीं है कि किसी इंसान की पहचान उसके कर्म से होती है। लेकिन कद की बात की जाए तो ये भी किसी इंसान की पहचान के लिए जरूरी भूमिका निभाता है। कोई लंबे कद का होता है, तो कोई छोटे कद का होता है। बता दें, 4.5 फीट से लेकर 6 फीट तक के लोगों को सामान्य कद का माना जाता है। इससे कम कद के लोगो को बौना कहा जाता है। इसी को लेकर आज हम आपको बताएंगे ऐसे गांव के बारे में जहां के लोग बौने हैं।
अनोखा गांव है ये
आप ये जान कर हैरान रह जाएंगे कि ये गांव हमारे पड़ोसी देश चीन में है। चीन के सिचुआन प्रांत के दूर दराज इलाके में एक यांग्सी नामक गांव है। इस गांव की आधी आबादी बौनो की है। यांग्सी के हर 80 में से 36 लोग केवल 2 फीट से लेकर 3 फीट 10 इंच के हैं।
वैज्ञानिक भी नहीं पता लगा पाए
इस गांव की 50 प्रतिशत आबादी के बौने होने के कारण इस गांव को बौनो का गांव कहा जाता है। पिछले 60 सालों में यहां के लोगों के बौने होने के पीछे का रहस्य वैज्ञानिक भी नहीं पता लगा पाये हैं। उन्होंने इस गांव के पानी, मिट्टी, फसल, आदि का भी अध्ययन किया, लेकिन अब तक कुछ भी हाथ नहीं लग पाया है। इस गांव के बारे में जानकर काफी हैरानी होती है कि आखिर कैसे सामान्य कद काठी के लोग बौनों में बदल गए।
कहते हैं गांव के बड़े-बुजुर्ग
इस गांव के बड़े-बुजुर्गों की माने तो कई सालो पहले इस इलाके को एक खतरनाक बीमारी ने घेर लिया था। इसी के चलते इस गांव में जन्में बच्चों की लंबाई एक समय के बाद थम जाती है।

Post a Comment

0 Comments