धर्मेंद्र प्रधान ने देश में विश्व स्तरीय प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल (ऑक्टेन 100) के उपयोग का शुभारंभ किया

नई दिल्ली। डीवीएनए 
भारत में पेट्रोलियम ईंधन खुदरा बाजार में संभावित एक बहुत बड़ा परिवर्तन हो सकता है। इसी क्रम में इंडियन ऑयल ने आज देश में विश्व स्तरीय प्रीमियम-ग्रेड पेट्रोल (ऑक्टेन 100) के उपयोग का शुभारंभ किया है। केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा एक्सपी-100 के रूप में ब्रांडेड इस प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल का दस शहरों में उपयोग के लिए शुभारंभ किया गया। 

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव तरुण कपूर, इंडियन ऑयल के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य और मंत्रालय तथा इंडियन ऑयल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस वर्चुअल आयोजन में उपस्थित थे।

इस अवसर पर सम्बोधित हुए श्री प्रधान ने कहा कि, भारत के पहले ऑक्टेन-100 पेट्रोल के लिए प्रौद्योगिकी को इंडियन ऑयल शोध एवं विकास टीम के द्वारा विकसित किया गया है और यह वास्तव में हमारे लिए बड़े गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि, यह आत्म निर्भर भारत की दिशा में अभी एक और कदम है, जो कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की ऊर्जा दूरदर्शिता के अनुरूप की गई भारत सरकार की महत्वपूर्ण पहल है, जिसे सरकार ऊर्जा क्षेत्र में लागू कर रही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, एक्सपी-100 की उपलब्धता भारत को ऐसे ही उच्च गुणवत्ता वाले तेल तक पहुंच रखने वाले प्रमुख देशों के एक कुलीन समूह में रखती है। यह इंजन को उच्च गुणवत्ता और शक्ति प्रदान करेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि, इंडियन ऑयल विकास और प्रौद्योगिकी को अपनाने में अग्रणी रहा है। उन्होंने कहा कि, भारतीय सार्वजनिक उपक्रमों के बीच प्रतिस्पर्धा से देश और भारत के लोगों को बहुत फायदा हुआ है। उन्होंने कहा कि, भारत ने इस साल अप्रैल से ही बीएस-VI श्रेणी के ईंधन को अपनाया है और इसकी प्रौद्योगिकी में 30,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। श्री प्रधान ने कहा कि, एक्सपी-100 का उपलब्ध होना यह दर्शाता है कि, सरकार देश के लोगों की सुगमता और सहजता के लिए प्रतिबद्ध है।

इंडियन ऑयल ने दो चरणों में देश के 15 शहरों में एक्सपी-100 प्रीमियम ग्रेड पेट्रोल की सुविधा प्रदान करने की योजना बनाई है। प्रथम चरण में यह दिल्ली, गुड़गांव, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना, मुंबई, पुणे और अहमदाबाद में चुनिंदा स्थानों पर पहली दिसंबर 2020 से उपलब्ध करा दिया गया है। दूसरे चरण में 100 ऑक्टेन पेट्रोल की उपलब्धता चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और कोलकाता शहरों तक बढ़ाई जाएगी। इन शहरों को उनके आकांक्षात्मक जनसांख्यिकी तथा इन शहरों में मौजूद हाई-एन्ड (लग्ज़री) कारों और बाइक डीलरशिप की उपलब्धता के आधार पर चुना गया है।

नवीनतम प्रौद्योगिकी से लैस लग्ज़री प्रीमियम वाहन 100 ऑक्टेन पेट्रोल के पूर्ण-लाभों को प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। दुनिया भर में 100 ऑक्टेन पेट्रोल में लग्ज़री वाहनों के लिए एक बड़ा बाज़ार है जिनके प्रदर्शन की मांग उच्च है तथा केवल जर्मनी और अमेरिका आदि जैसे छह देशों में उपलब्ध हैं।



source https://upuklive.com/deshvidesh/dharmendra-pradhan-launched-the-use-of-world-class-premium/cid1828277.htm

Post a Comment

0 Comments