प्याज की कीमतों को काबू करने के लिए योगी सरकार ने उठाया ये सख्त कदम...

पूरे देश में प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं। यूपी के कई शहरों में प्याज 80 रुपये तक में बेचा जा रहा है। इस प्याज की कीमत वृद्धि पर अंकुश लगाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्याज बेचने की नीति बनाई है। जिसके तहत कुछ दिनों के लिए स्टॉक में छूट है, तो प्याज के स्टॉक को नियमानुसार रखना होगा।

इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि जो भी ऐसा नहीं करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा, सहकारी NAFED ने शनिवार को आयातकों से 20 नवंबर तक 15,000 टन लाल प्याज की आपूर्ति के लिए बोलियां आमंत्रित कीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आयातक देश में प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने और घरेलू बाजार में इसकी उपलब्धता बढ़ाने के लिए 4 नवंबर तक अपनी बोली जमा कर सकते हैं। नैफेड ने यह निविदा मंगाई है। NAFED सरकार के इशारे पर प्याज का बफर स्टॉक रखता है, लेकिन अब यह धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। ऐसी स्थिति में, केंद्र सरकार ने NAFED को घरेलू बाजार में आपूर्ति बनाए रखने के लिए कहा है, ताकि बाजार के साथ हस्तक्षेप किया जा सके।

NAFED ने अब तक बाजार में एक लाख टन के बफर स्टॉक से लगभग 37,000 टन प्याज की आपूर्ति की है। ताकि कीमतों को नियंत्रित किया जा सके। उद्योग और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने 30 अक्टूबर को कहा कि 7,000 टन प्याज आयात किया गया था, जबकि 25,000 टन और प्याज के दिवाली से पहले पहुंचने की उम्मीद थी। सरकार द्वारा किसान रेल के माध्यम से देश के हर कोने तक प्याज पहुंचाया जा रहा है।

सीएम योगी ने भी नीति लागू कर प्याज व्यापारियों को कुछ राहत दी है। उनका कहना है कि व्यापारियों को स्टॉक सीमा लागू करने से तीन दिन पहले दिया जाएगा। व्यापारियों को तीन दिनों में छंटाई और पैकिंग का काम पूरा करना होगा। इस अवधि के दौरान स्टॉक की कोई सीमा नहीं होगी। लेकिन इसके बाद स्टॉक सीमा लागू होगी। इसके अनुसार, खुदरा व्यापारी दो मीट्रिक टन तक प्याज रख सकते हैं और थोक व्यापारी 25 मीट्रिक टन तक रख सकते हैं। यह सीमा दिसंबर के अंत तक लागू होगी। मुख्यमंत्री कार्यालय ने मंगलवार रात ट्वीट कर यह जानकारी दी है।



source https://upuklive.com/deshvidesh/yogi-government-took-strict-steps-to-control-onion-prices/cid1597741.htm

Post a Comment

0 Comments