इंतजार खत्म: 11 दिसंबर को लगेगा कोरोना का पहला टीका

वाशिंगटन। वर्तमान में, पूरी दुनिया कोरोना महामारी से बचने के लिए कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रही है। कई देश लगातार दावा कर रहे हैं कि उनके पास वैक्सीन है और वे जल्द ही इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे लेकिन यह बात केवल मुंह से ही कही जा रही थी। इस बीच, कोरोना के सबसे हिट अमेरिका से अच्छी खबर सामने आई है। अमेरिका में कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम के प्रमुख, मोनसेफ सलूई ने कहा कि पहला टीका 11-12-12 को शुरू किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार, अमेरिकी फार्मास्युटिकल दिग्गज फाइजर और उसके जर्मन पार्टनर बायोएनटेक ने अपने कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) को आवेदन दिया, जो 10 दिसंबर को एक परामर्श समिति से मिलने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आपको बता दें कि अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने जर्मनी के बायोएन्टेक के साथ मिलकर यह वैक्सीन बनाई है। फाइजर ने कोरोना वायरस के खिलाफ 95 प्रतिशत प्रभावी टीका विकसित किया है। Pfizer चरण 3 अध्ययन के लिए अंतरिम परिणाम जारी करने वाली दुनिया की पहली दवा कंपनियों में से एक है। मोन्सेफ़ सलूई ने सीएनएन को बताया, "हमारी योजना टीकाओं को उन स्थानों पर ले जाने की है जहाँ टीकाकरण की स्वीकृति के 24 घंटे के भीतर टीकाकरण हो जाएगा।" इसलिए, मुझे उम्मीद है कि यह 11-12 दिसंबर तक हो सकता है। सलोई ने कहा कि अगर एफडीए द्वारा अनुमोदित किया जाता है, तो टीका अगले दिन शुरू किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि मई तक, यह टीका देश के उन सभी लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा जिन्हें इसकी आवश्यकता है।

अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में पहले स्थान पर है। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 12 मिलियन (1.2 मिलियन) से अधिक मामले सामने आए हैं और अब तक लगभग 2.55 मिलियन लोग मारे गए हैं।



source https://upuklive.com/international/the-wait-is-over-corona-will-be-vaccinated-on-december-11/cid1796504.htm

Post a Comment

0 Comments