अब आपका सामान घर से ट्रेन तक पहुंचाएगी रेलवे

नई दिल्ली. आज की सबसे बड़ी खबर भारतीय रेलवे से जुड़ी हुई है। रेल यात्री अपने सामान को यात्रा की तुलना में स्टेशन पर ले जाने की ज्यादा चिंता करते हैं। लेकिन अब रेलवे अपने यात्रियों की इस चिंता को भी दूर करने जा रहा है। इसी कड़ी में रेलवे 'बैग ऑन व्हील्स' सेवा शुरू करने जा रहा है। जिसके तहत अब यात्रियों को स्टेशन ले जाने की टेंशन खत्म हो जाएगी। इस नई सुविधा के लागू होने के बाद, रेलवे आपके सामान को आपके घर से स्टेशन तक पहुंचाएगा। अब यह जिम्मेदारी रेलवे की होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारतीय रेलवे पहली बार इस प्रकार की सेवा शुरू करने जा रहा है। इस सेवा के शुरू होते ही यात्रियों को अपनी सीटों पर सामान ले जाने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

(NINFRIS) व्हील्स सर्विस पर ऐप आधारित बैग लॉन्च किए जाएंगे। सबसे पहले यह सेवा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशन, दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन, गाजियाबाद रेलवे स्टेशन और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों पर शुरू की जाएगी। इसके तहत यात्रियों को ऐप में मांगी गई जानकारी भरनी होती है और इसी के आधार पर रेलवे यात्री के घर से सामान लेकर ट्रेन में कोच तक पहुंचाएगा। इस बारे में मीडिया से बात करते हुए, उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक, राजीव चौधरी ने कहा कि रेलवे लगातार नए उपायों के माध्यम से राजस्व बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

इसके लिए यात्रियों को रेलवे के BoW ऐप पर बुकिंग करनी होगी और मांगी गई जानकारी देनी होगी। दी गई जानकारी के आधार पर, यात्री के सामान को स्टेशन से घर या घर से स्टेशन / कोच तक पहुँचाया जाएगा। स्टेशन से ट्रेन रवाना होने से पहले, सीट तक अपना सामान पहुंचाने के लिए रेलवे के पास होगा। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। यह सेवा बहुत सस्ते में प्रदान की जा रही है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद, वरिष्ठ नागरिकों, अलग-अलग लोगों और अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों के लिए यात्रा बहुत आसान हो जाएगी।



source https://upuklive.com/deshvidesh/now-railway-will-transport-your-luggage-from-home-to-train/cid1547525.htm

Post a Comment

0 Comments