लंदन से आयी राहत देने वाली खबर- ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन परीक्षण में सफल

लंदन। कोरोना संकट के बीच, इसके टीके के बारे में एक बड़ी खबर आई है। दुनिया इस खतरनाक वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोरोना वायरस वैक्सीन पर नजर गड़ाए हुए है। दो दिन पहले, यह बताया गया कि ब्राजील में इस वैक्सीन के परीक्षण के दौरान एक स्वयंसेवक की मृत्यु हो गई। अब एक स्वतंत्र शोध ने पुष्टि की है कि यह टीका अपने सभी इच्छित मानदंडों को पूरा कर रहा है। कोरोना से जूझ रहे लोगों के लिए यह अच्छी खबर है। इसके साथ ही, इसके अनुसंधान में शामिल वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के लिए भी रमणीय समाचार है, जो इस टीके को तैयार करने में लगे हुए हैं।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने वैक्सीन के बारे में विभिन्न प्रकार की खबरों पर ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की सत्यता का परीक्षण किया। इस अवधि के दौरान, वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों ने टीके की शुद्धता की जांच करने के लिए नवीनतम विकसित तकनीकों का उपयोग किया। इस काम में शामिल वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों ने कहा कि नया विश्लेषण इसके बारे में अधिक स्पष्टता और सटीक परिणाम देता है। टीका एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा करता है जो सभी के लिए अच्छा है।

इसके अध्ययन में शामिल वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों की ओर से कहा गया है कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका का यह टीका हर अपेक्षित मानदंडों को पूरा कर रहा है, जो घातक कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एक अच्छी खबर है। ब्रिस्टल के स्कूल ऑफ सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर मेडिसिन के वायरोलॉजी विभाग में एक पाठक डॉ। मैथ्यू ने कहा, यह एक महत्वपूर्ण अध्ययन है क्योंकि हम इस टीके के प्रभाव की पुष्टि करने में सक्षम हैं। इसे तेजी से और सुरक्षित रूप से विकसित किया जा रहा है।

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के इस वैक्सीन अध्ययन में कई बाहरी विशेषज्ञ भी शामिल हुए हैं। इसमें एंड्रयू डेविडसन, स्कूल ऑफ सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर मेडिसिन के सिस्टम वायरोलॉजी में रीडर, सारा गिल्बर्ट, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में वैक्सीनोलॉजी के प्रोफेसर शामिल थे। इस बारे में सारा ने कहा कि हमने इस अध्ययन में नई तकनीक का इस्तेमाल किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि जब यह टीका मानव कोशिकाओं में प्रवेश करता है तो क्या काम करता है। यह कोशिकाओं को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है और यह अपने पथ का ठीक से पालन करता है।



source https://upuklive.com/deshvidesh/relieving-news-from-london-successful-in-oxford-astrazeneca/cid1547332.htm

Post a Comment

0 Comments