सरकार ने किया ये एलान, खुले मंदिर-मस्जिद, सभी धार्मिक स्थलों में जाने की इजाजत

रांची झारखंड में, लॉकडाउन की अवधि 31 अक्टूबर 2020 तक बढ़ा दी गई है। इस समय के दौरान, कंटेनर ज़ोन के बाहर सभी धार्मिक स्थानों को 8 अक्टूबर से खोलने की अनुमति दी गई है। राज्य सरकार ने अक्टूबर से 5.0 तक सभी धार्मिक स्थानों को खोलने का फैसला किया है। 8, जिसके लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। राज्य आपदा विभाग द्वारा जारी आदेश के तहत, 8 अक्टूबर 2020 से सभी मंदिर, मस्जिद और सभी धार्मिक स्थल खोले जाएंगे।

दुर्गा पूजा को लेकर जारी किए गए आदेश में, इस बार राज्य के लोग गरबा का आनंद नहीं ले पाएंगे और न ही बच्चों के लिए मेले में झूला होगा। दुर्गा पूजा का आयोजन मंदिरों, घरों के अलावा छोटे स्तर के पंडालों में भी किया जा सकता है, जहां किसी भी तरह की भीड़ नहीं होगी, केवल पूजा होगी। स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों से लेकर सिनेमा हॉल तक सभी मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पूजा पंडाल या आसपास के क्षेत्र में रोशनी पर प्रतिबंध रहेगा, किसी भी तरह के थीम पर कोई पंडाल या मंडप नहीं बनाया जाएगा। आयोजन के दौरान तोरण द्वार या स्वागत द्वार नहीं लगाए जाएंगे, केवल मूर्ति जहां पंडाल में रहेगी, वहीं ढकी रहेगी और मूर्ति का आकार 4 फीट तक तय किया गया है।

पंडाल या मूर्ति का कोई उद्घाटन कार्यक्रम नहीं होगा। कोई सार्वजनिक पता प्रणाली, लाउडस्पीकर प्रणाली नहीं होगी। कोई मेला या फूड स्टॉल नहीं होगा। एक पुजारी और आयोजक सहित केवल 7 लोग ही एक समय में दुर्गा पूजा पंडाल में ठहर सकते हैं। विसर्जन जुलूस नहीं निकलेगा, केवल जहां प्रशासन तय करेगा, वहां सादगी में जाकर विसर्जन होगा।

गरबा या डांडिया आयोजित नहीं किया जाएगा। रावण के पुतले को किसी भी तरह के दहन के आयोजन से प्रतिबंधित किया जाएगा। आयोजन के दौरान सभी आयोजक और पुजारी मास्क पहने होंगे। 6 फीट की सार्वजनिक दूरी होना आवश्यक है, जो लोग पूजा पंडाल या मंडप में होंगे, वे स्वच्छता का ध्यान रखेंगे।

कोविद -19 के सभी प्रोटोकॉल का पालन करेंगे। अगर कोई भी इस तरह के नियम का उल्लंघन करता है, तो उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। ये नियम लॉकडाउन के दौरान प्रभावी रहेंगे। सुप्रीम कोर्ट के एसओपी द्वारा सभी धार्मिक स्थलों का पालन किया जाएगा, जिसमें सामाजिक गड़बड़ी का पालन किया जाएगा।

शराब पीने, पिलाने, तंबाकू पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। राज्य के अंदर आने के लिए शुरू किया गया नियम प्रभावी रहेगा। अंतिम संस्कार में 20 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं हो सकते हैं।

शादी या अन्य समारोह में 50 से अधिक लोग शामिल नहीं होंगे। 6 फीट की सामाजिक दूरी का पालन किया जाना चाहिए। मास्क पहनना अनिवार्य होगा। शॉपिंग मॉल सामान्य तरीके से चल रहा है, जो नियम केवल होटल, धर्मशाला, गेस्ट हाउस, सार्वजनिक परिवहन के नियमों से चलते रहेंगे। ऐसे मामले में नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments