Thursday, 29 October 2020

₹3 हजार से शुरू किया बिज़नेस, आज लाख रूपये महीना कमाती है ये महिला, आप भी कर सकते हैं ये काम

पुणे, महाराष्ट्र की मेघा बाफना ने सिर्फ तीन हज़ार रुपये के साथ अपना सलाद व्यवसाय शुरू किया और आज एक महीने में एक लाख रुपये से अधिक कमा रही है। इसके लिए न तो मेघा बाफना ने कोई प्रशिक्षण लिया और न ही कोई कोर्स किया।

मेघा बाफना ने कहा कि वह पिछले 15 वर्षों से रियल एस्टेट क्षेत्र में काम कर रही थी। ऑफिस जाने से पहले टिफिन के लिए हर रोज सलाद तैयार करना बोरिंग हुआ करता था।

मेघना सोचती थी कि अगर किसी ने लंच के समय ताजा सलाद दिया तो कितना अच्छा होगा। यह इस समस्या से है कि मेघा को अपने व्यवसाय के लिए एक विचार मिलता है। मैंने मेघा के साथ सोचा, मैं यह काम क्यों नहीं करता?

मेघा ने कहा कि वह कई सालों से सलाद तैयार करने और उसके साथ प्रयोग करने की शौकीन थी और उसके दोस्तों और परिवार को उसके हाथ पर बने सलाद का स्वाद बहुत पसंद था। सबसे पहले, मैंने 2017 में एक चार-पंक्ति वाला रचनात्मक विज्ञापन बनाया और इसे व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों के समूह के साथ साझा किया।
 
मेघा बाफना को पहले ही दिन 5-6 पैकेट का ऑर्डर मिला। मेघा को तब सलाद पैकेजिंग, डिलीवरी, मात्रा की कोई समझ नहीं थी, लेकिन मेघा को अपने सलाद परीक्षण पर बहुत भरोसा था।

मेघा बोफना कहती हैं कि वह हर सुबह साढ़े चार घंटे सलाद के लिए ताजा मसाला तैयार करती थीं, सब्जी लेने के लिए बाजार जाने के बाद, वह अकेले काटने और तैयार करने और पैकिंग का काम करती थीं। सुबह 9 बजे तक, मेघा की सारी पैकिंग हो चुकी थी, उसके बाद उसके काम करने वाले बेटे के हाथों में ऑर्डर देने की शुरुआत हुई।
 
शुरू में, मेघा को दोस्तों से केवल दो या चार ऑर्डर मिलते थे, लेकिन उन्हें मेरा हाथ का बना सलाद पसंद था, जिसके बाद उनके दोस्तों के दोस्तों ने भी ऑर्डर देना शुरू कर दिया। एक हफ्ते तक सिर्फ 6 पैकेट चलते रहे, फिर अगले हफ्ते 25 पैकेट जाने लगे। तीसरे हफ्ते में 50 हो गए। फिर यह अगले 5 महीनों तक जारी रहा।

शुरुआत में, ना जाने कितनी सब्जी लाने और मसाला तैयार करने की वजह से, मेघा बाफना ने शुरुआत में हार नहीं मानी लेकिन मेघा बाफना ने हार नहीं मानी। कुछ ही समय में मेघा को विचार आया और उसने माप कर काम करना शुरू कर दिया। मात्रा लिखना शुरू किया, माप किया।

शुरुआत में, दो सलाद में पुरस्कार थे, जिनमें से एक 59 था और दूसरा 69 कोई लाभ नहीं, व्यवसाय में बिना किसी नुकसान के शुरू हुआ, मेघा ने डेढ़ महीने बाद ही कमाई शुरू कर दी। शुरुआत में महीने में 5 से 7 हजार रुपए की बचत होने लगी। लॉकडाउन तक, मेघा के पास 200 ग्राहक थे और हर महीने मेघा 1.25 लाख रुपये कमा रही थी। लॉकडाउन तक, 10 डिलीवरी बॉय और 9 महिलाएँ मेघा के अधीन काम कर रही थीं। मेघा को भरोसा है कि कोरोना वायरस खत्म होने के बाद उसका कारोबार एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगा।



source https://upuklive.com/deshvidesh/business-started-from-3-thousand-today-this-woman-earns/cid1562627.htm
Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: