15 अक्टूबर से खुल सकते हैं स्कूल, केंद्र ने राज्यों को दी फैसला लेने की छूट

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच देश में आज से अनलॉक -5 शुरू हो गया है। गृह मंत्रालय ने अनलॉक -5 में कई रियायतें दी हैं। गृह मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से सिनेमाघरों, सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा, स्कूल और कोचिंग संस्थान 15 अक्टूबर से खोले जा सकते हैं। हालांकि, केंद्र ने राज्य सरकारों को इस पर निर्णय लेने का अधिकार दिया है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को चरणबद्ध तरीके से 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने के बारे में निर्णय लेने की अनुमति दी गई है। स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने के लिए, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें 15 अक्टूबर के बाद व्यवस्थित तरीके से ऐसा करने का फैसला कर सकती हैं। स्थिति के आकलन के आधार पर, संबंधित स्कूल और संस्थान प्रबंधन के परामर्श से निर्णय लिया जाएगा और यह कुछ शर्तों के अधीन होगा।

शिक्षण की एक विधि के रूप में ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा को प्राथमिकता दी जाएगी और प्रोत्साहित किया जाएगा। जिन स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाती हैं, उन्हें ऐसा करने की अनुमति दी जा सकती है यदि कुछ छात्र शारीरिक रूप से उपस्थित होने के बजाय ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेना पसंद करते हैं। अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही छात्र स्कूलों और संस्थानों में जा सकते हैं।

राज्य और केंद्र शासित प्रदेश केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा जारी एसओपी के आधार पर स्कूलों और संस्थानों को फिर से खोलने के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा सावधानियों के बारे में अपने एसओपी तैयार करेंगे। जिन स्कूलों को खोलने की अनुमति है, उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा विभागों द्वारा जारी किए गए एसओपी का अनिवार्य रूप से पालन करना चाहिए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों के खुलने के समय स्थिति के आकलन के आधार पर गृह मंत्रालय के परामर्श से निर्णय ले सकता है। हालांकि, उच्च शिक्षा संस्थानों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विषयों में पीएचडी और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए 15 अक्टूबर से खोलने की अनुमति होगी। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए प्रयोगशाला और प्रायोगिक कार्य की आवश्यकता होती है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए, प्रधान मंत्री मोदी ने 25 मार्च से देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा की और इसे 31 मई तक चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया गया। 1 जून को देश में 'अनलॉक' प्रक्रिया शुरू हुई और चरणबद्ध तरीके से व्यवसाय, सामाजिक, धार्मिक और अन्य गतिविधियों को फिर से खोला गया। भारत में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या बुधवार को 62,25,763 तक पहुंच गई, जबकि मृतकों की संख्या 97,497 तक पहुंच गई।

Post a Comment

0 Comments