SBI ने बदला नियम: इसके बिना ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसा...

नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण खबर है। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने डेबिट या एटीएम कार्ड से पैसे निकालने में धोखाधड़ी और धोखाधड़ी की जांच करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। अब अगर आप एसबीआई के एटीएम से 10 हजार रुपये या उससे अधिक निकालते हैं, तो दिन के दौरान ओटीपी की आवश्यकता होगी। अब तक, इस राशि को रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे तक वापस लेते समय ओटीपी की आवश्यकता होती थी। यह व्यवस्था अगले 18 सितंबर से देशभर में लागू होने जा रही है। इसके साथ ही बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए कहा है।

एसबीआई से मिली जानकारी के अनुसार, अपने एटीएम की सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है। दस हजार रुपये और इससे अधिक के ओटीपी आधारित नकद निकासी को एसबीआई ने 8 जनवरी से सुबह 8 बजे तक एसबीआई के एटीएम के माध्यम से शुरू किया था।

अब देश के सभी एसबीआई एटीएम में ओटीपी आधारित एटीएम निकासी की प्रणाली को दिन और रात के लिए लागू कर दिया गया है। अब इसके लिए 24 घंटे की जरूरत होगी। यह प्रणाली 18 सितंबर, 2020 से लागू होगी। दस हजार रुपये और उससे अधिक की राशि आपके डेबिट कार्ड पिन के साथ आपके पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा।

एसबीआई के एमडी (रिटेल और डिजिटल बैंकिंग), सीएस सेटी ने रिपोर्ट दी है कि 24 × 7 ओटीपी आधारित कैश निकासी सुविधा की शुरुआत के साथ, एसबीआई ने एटीएम कैश निकासी में सुरक्षा स्तर को और मजबूत किया है। उन्होंने कहा कि दिन भर इस सुविधा के शुरू होने से एसबीआई डेबिट कार्ड धारक धोखाधड़ी, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग और इसी तरह के जोखिमों से बच सकेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एसबीआई ने कहा कि जो ग्राहक अक्सर 10 हजार या उससे अधिक राशि निकालते हैं, उन्हें बैंक में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहिए। यह हमेशा देखा गया है कि पहले ग्राहक खाता खोलते समय मोबाइल नंबर नहीं देते थे। अगर किसी ने नंबर दिया है तो भी वह इन दिनों काम नहीं करता है। इसलिए, ग्राहकों से अनुरोध किया गया है कि वे चल रहे नंबर को बैंक खाते से लिंक करें।

Post a Comment

0 Comments