योगी का आदेश, कोविड मरीजों के लिए KGMU और SGPGI में बढ़ाए जाएं बेड

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केजीएमयू, एसजीपीजीआई और आरएमएलआईएमएस में कोविद रोगियों के लिए बेड की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सा संस्थानों में संचालित कोविद अस्पतालों में बेड बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन की कार्य योजना को समयबद्ध तरीके से लागू किया जाना चाहिए। यह भी कहा कि वेंटिलेटर और एचएनएफसी (उच्च प्रवाह नाक प्रवेशनी) के बेड की संख्या भी बढ़ाई जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लखनऊ और कानपुर शहर की चिकित्सा व्यवस्था को और मजबूत किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन जिलों में चिकित्सा परीक्षण, संपर्क अनुरेखण और डोर-टू-डोर सर्वेक्षण कार्य बेहतर तरीके से संचालित किया जाना चाहिए। उन्होंने कोविद -19 से बचाव के बारे में लोगों की निरंतर जागरूकता के लिए भी कहा।

उन्होंने कहा कि लक्षणों के मामले में संदिग्ध पाए जाने के 12 घंटे के भीतर एंटीजन टेस्ट सुनिश्चित किया जाना चाहिए। कोविद संक्रामक रोगी के संपर्क में आने वाले लोगों को 24 घंटे के भीतर संपर्क ट्रेसिंग कार्य का संचालन करते हुए तुरंत खोजा जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने पूरी क्षमता से डोर-टू-डोर सर्वे कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि डोर-टू-डोर सर्वे टीम के साथ एक मेडिकल परीक्षण टीम भी स्थापित की जानी चाहिए। इसके लिए, एक कार्य योजना तैयार की जानी चाहिए और उसे लागू किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना जीतने के लिए युद्ध को मजबूती से लड़ना आवश्यक है। उन्होंने निर्देश दिया कि जिला मजिस्ट्रेट और मुख्य चिकित्सा अधिकारी एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में सुबह शाम बैठक करें और गहन समीक्षा करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उपचार के संबंध में की जा रही विभिन्न गतिविधियों को तेज करने के लिए अतिरिक्त जनशक्ति की आवश्यकता का आकलन किया जाना चाहिए। कर्मियों की तैनाती उसी के अनुसार की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि राज्य मुख्यालय स्तर पर एक डिजिटल प्लेटफॉर्म की व्यवस्था की जानी चाहिए, जो कोविद -19 के नियंत्रण के संबंध में सभी जिलों के डॉक्टरों से संवाद करे। उन्होंने कोविद रोगियों की सघन निगरानी करने, कोविद वार्ड में सीसी टीवी लगाने और वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ नियमित दौरों के साथ रोगियों को देखने का भी निर्देश दिया।

Post a Comment

0 Comments