चीन पर सख्त CM योगी, लगा दिए ये प्रतिबन्ध

लखनऊ. भारत और चीन की सीमा पर तनाव बना हुआ है। इस दौरान भारत सरकार और राज्य सरकारें एक के बाद एक बड़े फैसले ले रही हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी चीन को बड़ा झटका दिया है। कोई भी चीनी कंपनी उत्तर प्रदेश के किसी भी सरकारी परियोजना में भाग नहीं ले सकेगी। सरकार ने चीनी कंपनियों को राज्य सरकार की योजनाओं के लिए टेंडर देने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने चीन पर सख्त कदम उठाते हुए चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। योगी सरकार ने इस संबंध में राज्य के सभी विभागों को आदेश दिया है। सभी सरकारी विभागों को इन प्रतिबंधों को तुरंत लागू करने का आदेश दिया गया है। यह कहा गया था कि चीन सहित कुछ देशों के बोलीदाताओं और कंपनियों को सरकारी खरीद में प्रतिबंधित किया जाएगा।

सरकार की ओर से चाइना बैन पर एक पत्र लिखकर सभी संबंधित सरकारी विभागों को विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही, सरकार अब एक प्राधिकरण स्थापित करने की तैयारी कर रही है, जहाँ संबंधित देशों की कंपनियों को पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए इन कंपनियों को रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय से मंजूरी लेनी होगी। गृह मंत्रालय से सुरक्षा मंजूरी लेनी होगी।

चीनी कंपनियां इसके बाद ही पंजीकरण करा सकेंगी। वहीं, पंजीकरण के बाद, राज्य सरकार हर तीन महीने के अंतराल पर उस कंपनी से संबंधित एक रिपोर्ट केंद्र को भेज देगी। बता दें कि इससे पहले योगी सरकार ने कुछ चीनी कंपनियों के टेंडर रद्द कर दिए थे। हालाँकि, केवल यूपी में ही चीन पर प्रतिबंध नहीं है, लेकिन इससे पहले, केंद्र सरकार ने रेलवे और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में एक प्रमुख सड़क परियोजना में एक चीनी कंपनी की भागीदारी पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

Post a Comment

0 Comments