यूपी के आसिफ ने किया कमाल, स्टार्टअप इंडिया से चमकी किस्मत

सच्चा समर्पण, कड़ी मेहनत, ईमानदारी और योजना बनाकर जो काम किया जाता है, वह कभी बेकार नहीं जाता। इसी सोच के साथ ई आसिफ चौहान ने जिला उद्योग केंद्र से सरकार की फ्लैगशिप योजना स्टार्टअप इंडिया योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की और वेबसाइट पर डबल विंडो कूलर बनाने के लिए अपने प्रोजेक्ट को अपलोड किया। 

आसान किस्तों में बैंक ऑफ बड़ौदा से 25 लाख रु पिछले वित्त वर्ष में उनका टर्नओवर 25 लाख रुपये था। 20 बेरोजगारों को रोजगार दिया। इसके अलावा उन्होंने सात नए प्रोजेक्ट भी लगाए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मीरा शहर के नूर नगर के निवासी ई आसिफ एमटेक ने कहा कि उन्होंने भारत सरकार की स्टार्टअप इंडिया वेबसाइट पर अपने डबल विंडो कूलर प्रोजेक्ट को अपलोड करके इसकी मंजूरी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 में नूर नगर में डबल विंडो कूलर शुरू किया गया था।

वित्तीय वर्ष 19-20 के लिए टर्नओवर 25 लाख रुपये था। ई आसिफ चौहान ने बताया कि उन्होंने 20 बेरोजगारों को रोजगार भी दिया। उन्होंने बताया कि उन्होंने विद्या नॉलेज पार्क में अध्यापन कार्य भी किया है। उन्होंने कहा कि पहली परियोजना की सफलता के बाद, उन्होंने सात नई परियोजनाओं का पेटेंट कराया है और इस पर काम भी शुरू कर दिया है।

ई आसिफ ने कहा कि स्टार्ट अप इंडिया योजना एक बहुत अच्छी योजना है, जिसमें कोई भी युवा नई सोच और उत्साह के साथ आगे बढ़ सकता है और अपने जीवन को सुनहरा और खुशहाल बना सकता है। उन्होंने माननीय प्रधान मंत्री को धन्यवाद दिया कि यह उनकी दूरगामी सोच के कारण था कि यह योजना शुरू हुई, जिसका सीधा लाभ युवाओं को मिल रहा है।

डीआईसी के प्रबंधक दिनेश आर्य ने कहा कि स्टार्ट अप इंडिया योजना केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी और महत्वपूर्ण योजना है। योजना के तहत आवेदक को 10 लाख से 01 करोड़ रुपये का ऋण दिया जा सकता है। आवेदक को पहले अपना प्रोजेक्ट अपलोड करना होगा जो पहले भारत में कहीं भी नहीं बनाया जा रहा है, स्टार्टअप इंडिया की वेबसाइट पर अपलोड करके उसकी स्वीकृति प्राप्त कर लें और उसके बाद ही प्रोजेक्ट के अनुसार ऋण देने की प्रक्रिया शुरू करें। 

दिनेश आर्य ने कहा कि डबल विंडो कूलर के साथ, ई आसिफ चौहान ने स्टार्ट अप इंडिया योजना के तहत सात नई परियोजनाओं का पेटेंट कराया है, जिसमें ओबीए डबल इंजन मोटरसाइकिल, ओबीए वॉल माउंटेड कूलर, ओबीए बेबी कूलर, राइट कर्ल जिम मशीन, मल्टी स्टेज जिम मशीन उत्पन्न की गई है। इलेक्ट्रिक करंट आदि उन्होंने बताया कि आसिफ ने अपनी सात नई परियोजनाओं पर काम शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि ई आसिफ को मंत्रालय द्वारा भी सम्मानित किया गया है।

Post a Comment

0 Comments