मोदी सरकार में फेरबदल, जारी हुआ ये आदेश, राष्ट्रपति की मिली मंजूरी

नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने मोदी सरकार के कृषि से संबंधित 3 अध्यादेशों के खिलाफ कल देर रात इस्तीफा दे दिया। उसी समय, भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हरसिमरत कौर के मंत्रिमंडल से इस्तीफा तुरंत स्वीकार कर लिया। हालांकि, हरसिमरत कौर का इस्तीफा काम नहीं आया और कृषि से संबंधित अध्यादेश लोकसभा से पास हो गया। इसके अलावा, अब नरेंद्र सिंह तोमर को हरसिमरत कौर की जगह दी गई है।

मोदी सरकार की मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर साझा की है। केंद्र सरकार के किसान विधेयक की सहयोगी अकाली दल नाराज है। हरसिमरत कौर बादल अकाली दल की सांसद हैं।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मोदी कैबिनेट से अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया। राष्ट्रपति ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से परामर्श करने के बाद इस्तीफा स्वीकार कर लिया। केंद्रीय मंत्री परिषद से हरसिमरत के इस्तीफे को संविधान के अनुच्छेद 75 के खंड (2) के तहत अनुमोदित किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राष्ट्रपति के निर्देश पर, कैबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को हरसिमरत कौर का स्थान मिला। अपने मौजूदा विभागों के अलावा, तोमर को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का प्रभार भी दिया गया था। हरसिमरत कौर का इस्तीफा भी बेअसर रहा। उनके इस्तीफे के लंबे समय बाद भी, सहयोगियों द्वारा विरोध और विपक्ष द्वारा हंगामा, तीनों कृषि अध्यादेश लोकसभा द्वारा पारित नहीं किए गए थे।

किसानों ने व्यापार और वाणिज्य विधेयक, 2020 का निर्माण किया और कृषि सेवा विधेयक, 2020 पर किसान मूल्य आश्वासन और समझौता, निचले सदन द्वारा कल रात पारित किया गया। इस विधेयक के लाभों की पुष्टि करते हुए, नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि ये बिल कृषि को लाभदायक बनाने जा रहे हैं, और किसानों को स्वतंत्रता मिलेगी। इस बिल के साथ, किसानों को अपनी उपज को किसी भी स्थान से किसी भी व्यक्ति को बेचने का अधिकार होगा। उन्होंने कहा कि इस अध्यादेश से गांव में निजी निवेश पहुंचेगा और रोजगार बढ़ेगा।

Post a Comment

0 Comments