कोरोना को मात देने के लिए रूस ने देश के क्षेत्रों में भेजी वैक्सीन की पहली खेप

दुनियाभर में कोरोना वायरस (कोविद 19) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। दुनिया का लगभग देश इस महामारी से जूझ रहा है। जहां एक ओर दुनिया में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है, वहीं दूसरी ओर हर देश टीके बनाने की कोशिश कर रहा है। इस बीच, रूस ने देश के विभिन्न क्षेत्रों में वितरण के लिए कोरोना वायरस (कोविद -19) के खिलाफ टीके की पहली खेप भेजी है।

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यह बयान जारी किया। बयान के अनुसार, रूस के राष्ट्रीय महामारी अनुसंधान केंद्र गामेलिया द्वारा विकसित वैक्सीन, जिसका नाम स्पुतनिक -5 है, को रूस के विभिन्न क्षेत्रों में भेजा गया है।

इससे देश में वैक्सीन की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। टीका उन लोगों के लिए सबसे पहले लगाया जाएगा जिन्हें कोरोना से सबसे ज्यादा खतरा है। दरअसल, 11 अगस्त को कोविद -19 वैक्सीन को मंजूरी देने वाला रूस दुनिया का पहला देश बन गया। यह टीका अगले साल 1 जनवरी से आम जनता के लिए उपलब्ध होगा।

कोरोना वैक्सीन, जिसे रूस के गमालिया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से विकसित 'स्पुतनिक -5' के नाम से जाना जाता है, को सबसे पहले कोरोना संक्रमण के उपचार में शामिल स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा। वैक्सीन संयुक्त रूप से रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) द्वारा उत्पादित किया जाता है।

Post a Comment

0 Comments