इस टैग लाइन के साथ शुरू होगी लखनऊ मेट्रो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, लखनऊ मेट्रो के उत्तर-दक्षिण गलियारे में 7 सितंबर से एडॉप्ट मेट्रो विद सोशल डिस्टेंसिंग की टैगलाइन के साथ, कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के कारण लंबे समय तक बंद रहने के बाद । यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनलॉक-4.0 में लखनऊ मेट्रो को फिर से शुरू करने की मंजूरी दे दी है। प्रबंध निदेशक, UPMRCL कुमार केशव ने कहा है कि लखनऊ मेट्रो पुनः परिचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है और इस दौरान मेट्रो यात्रा में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।

प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने निर्देश दिया है कि स्टेशन परिसर और मेट्रो ट्रेनों को पूरी तरह से साफ-सुथरा किया जाए और यात्रियों, टिकट काउंटरों, टिकट वेंडिंग मशीनों, ग्राहक सेवा केंद्रों, प्रवेश निकास द्वारों, एएफसी मशीनों, मेट्रो मशीनों के संपर्क में आने वाले सभी स्थानों पर किया जाए। रेल के अंदर रेलिंग एस्केलेटर आदि के नियमित अंतराल (हर चार से पांच घंटे) पर। एडॉप्ट मेट्रो विद सोशल डिस्टेंसिंग का नारा देते हुए, उन्होंने सभी यात्रियों से आपस में उचित दूरी बनाए रखने की अपील की।

उन्होंने परिचालन अधिकारियों और कर्मचारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि स्टेशन पर तैनात स्टेशन कंट्रोलर (एससी), कस्टमर केयर असिस्टेंट (सीआरए) और सुरक्षाकर्मी मास्क और दस्ताने पहनकर यात्रियों के संपर्क में आए और उचित दूरी बनाए। यूपीएमआरसी ने पहले ही मेट्रो स्टेशनों के प्रत्येक वॉशरूम में टिश्यू पेपर और सैनिटाइजर की उपलब्धता की व्यवस्था की है। मेट्रो परिसर और ट्रेन के अंदर स्वच्छता बनाए रखने पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है।

प्रबंध निदेशक ने मेट्रो कर्मचारियों को यात्रियों को गो स्मार्ट कार्ड का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने की सलाह दी, जो वायरस के संक्रमण को कम करने के साथ संपर्क रहित यात्रा का एक उपयुक्त साधन है। यात्री गो स्मार्ट कार्ड को ऑनलाइन भी रिचार्ज कर सकते हैं और किसी के भी संपर्क में आए बिना सुरक्षित रूप से यात्रा कर सकते हैं। लखनऊ मेट्रो स्टेशन परिसर को हर 4 से 5 घंटे में साफ कर दिया जाएगा और हर मेट्रो ट्रेन को भी दिन में दो बार साफ किया जाएगा। इस संबंध में, UPMRC प्रबंधन यात्रियों के पालन के लिए कई अनिवार्य दिशा-निर्देश जारी करेगा।

मेट्रो यात्रा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश -
मेट्रो से यात्रा करने के लिए सभी को फेस मास्क पहनना चाहिए।
लखनऊ मेट्रो के सभी यात्रियों के लिए अपने मोबाइल फोन में आरोग्यसेतु ऐप होना अनिवार्य है।
मेट्रो परिसर में कदम रखने से पहले सभी को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ता है।
ट्रेन के अंदर आपको अपने साथी यात्रियों के साथ एक सीट के गैप पर बैठना होगा।
एक बार में केवल दो लोगों को लिफ्ट का उपयोग करने की अनुमति होगी।
सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए सभी को मेट्रो स्टेशनों पर की गई मार्किंग का पालन करना होगा।

Post a Comment

0 Comments