आज से शुरू हुई मेट्रो की सेवा, येलो लाइन पर दौड़ी पहली ट्रेन

कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पूरे देश में सार्वजनिक परिवहन सेवाओं पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था। अनलॉक शुरू होने के बाद अब इन्हें चरणबद्ध तरीके से लॉन्च किया जा रहा है। इसी क्रम में आज 7 सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू की गई है। दिल्ली, नोएडा, चेन्नई, बेंगलुरु, कोच्चि, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ और अहमदाबाद के लोग अब मेट्रो की सवारी कर सकेंगे। यह सेवा 8 सितंबर से कोलकाता में शुरू होगी। कोरोना के कारण देश भर में मेट्रो सेवा 25 मार्च को रोक दी गई थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली में मेट्रो सेवा सोमवार सुबह 7 बजे से शुरू हो गई है। पहले चरण के तहत येलो लाइन पर पहली लाइन सेवा शुरू की जा रही है। इस मार्ग के माध्यम से, यात्री समयापुर बादली से गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर तक जा सकेंगे। DMRC का दावा है कि COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए कई उपाय किए गए हैं। बता दें कि 169 दिनों के बाद दिल्ली मेट्रो सेवा फिर से शुरू हो रही है।

कोरोना संक्रमण के जोखिम को देखते हुए यात्रियों को कोई टोकन जारी नहीं किया जाएगा। स्मार्ट कार्ड के उपयोग और रिचार्ज के लिए केवल ऑनलाइन / कैशलेस लेनदेन ही मान्य होगा और आरोग्य सेतु ऐप के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाएगा। DMRC ने प्रत्येक मेट्रो स्टेशन पर एक पैर संचालित लिफ्ट पेश की है ताकि लिफ्ट बटन के साथ हाथ से संपर्क न हो। सुरक्षित यात्रा के लिए ट्रेन के कोच की दीवारों पर निर्देश चिपकाए गए हैं। साथ ही, हर स्टेशन पर सुरक्षा नियमों की लगातार घोषणा की जाएगी। वर्तमान में प्रवेश और निकास के लिए केवल एक ही गेट की अनुमति है। यात्रियों का मार्गदर्शन करने के लिए सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर साइन बोर्ड भी लगाए गए हैं।

दिल्ली में आज से 49 किलोमीटर लंबी येलो लाइन पर मेट्रो रेल चलाई जा रही है। इस रूट पर कुल 37 स्टेशन हैं, जिनमें से 20 स्टेशन भूमिगत हैं, जबकि 17 एलिवेटेड हैं। इस मार्ग पर मेट्रो रेल का संचालन सुबह सात से ग्यारह और शाम को चार से आठ बजे तक होगा। वह सुबह 4 घंटे और शाम 4 घंटे है। पांच दिनों के बाद यानी 12 सितंबर से, मेट्रो सेवा चालू हो जाएगी, बाकी मार्ग पर सभी सुरक्षा मानकों का ध्यान रखना होगा। मेट्रो स्टेशन पर आदेश और सामाजिक गड़बड़ी को देखते हुए, यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए केवल एक या दो प्रवेश और निकास द्वार खोले गए हैं। यात्रियों को केवल स्मार्ट कार्ड और कैशलेस / ऑनलाइन लेनदेन का उपयोग करने की अनुमति होगी। कोविद महामारी को देखते हुए, दिल्ली परिवहन विभाग दिल्ली मेट्रो में यात्रियों के सुरक्षित मार्ग को सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। दिल्ली परिवहन विभाग ने भीड़ को प्रबंधित करने और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर सिविल स्वयंसेवकों को तैनात किया है।

इसके अलावा, सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर भी अंकन किया गया है। स्टेशन परिसर पर मार्करों और ट्रेन के डिब्बों में सीटों पर स्टिकर होते हैं, ताकि सामाजिक गड़बड़ी का पालन किया जा सके। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही स्वास्थ्य वाले व्यक्तियों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। यात्रियों द्वारा उपयोग के लिए प्रत्येक प्रवेश बिंदु पर एक स्वचालित सैनिटाइज़र डिस्पेंसर मशीन भी प्रदान की गई है।

DMRC ने मेट्रो में यात्रा के संबंध में एक दिशानिर्देश जारी किया है। मेट्रो में अनावश्यक यात्रा न करें। इसके अलावा, हमें यात्रा के दौरान आपस में बात न करने के लिए भी कहा गया है। सभी यात्रियों को 15-30 मिनट के अतिरिक्त समय के साथ यात्रा करने के लिए कहा गया है। ताकि वे समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। सैनिटाइज़र के 30 मिलीलीटर से अधिक की अनुमति नहीं है। सभी यात्रियों को अपने मोबाइल सेट पर 'आरोग्य सेतु' ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है।

Post a Comment

0 Comments