कोरोना वायरस के बाद चीन में फैली एक और महामारी, दक्षिणी-पश्चिमी हिस्‍से में लगा आपातकाल

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बाद चीन में एक और नई बीमारी का खतरा है। देश के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में आपातकाल लगाते हुए अब बुबोनिक प्लेग चीन में फैल गया है। बताया जा रहा है कि तीन साल का बच्चा प्लग की चपेट में आ गया। आपको बता दें कि चीन ने दुनिया को कोरोना जैसी महामारी दी है, जिससे लाखों लोगों की जान गई है। यही नहीं, इस बीमारी के कारण दुनिया को काफी आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ा है।

डेली एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, प्लेग से संक्रमित बच्चों की हालत स्थिर है। चीनी प्रशासन ने घटना के बाद क्षेत्र में चौथे स्तर का संकट घोषित किया है। प्रशासन एक अकेली बीमारी जैसे कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने की कोशिश कर रहा है, इसलिए आपातकाल की घोषणा। इससे पहले, एक ही प्लेग से युन्नान में तीन लोगों की मौत हो गई थी।

चीनी सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, मेंघई के शिंगिंग गांव में चूहों के प्रकोप की घोषणा की गई है। अगस्त में उत्तरी मंगोलिया में प्लेग के पहले मामले सामने आए थे। इससे पहले, देश में 3 स्तर की चेतावनी जारी की गई थी। मंगोलिया में 22 संदिग्ध प्लेग के मामले थे, जिनमें से 6 की पुष्टि की गई थी।

यह बीमारी अब इंसानों तक फैल रही है, खासकर कुछ जानवरों द्वारा। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, प्लेग बैक्टीरिया चूहों, गिलहरियों और स्तनधारियों के शरीर में रहते हैं। यह अपने काटने या संपर्क के माध्यम से मानव शरीर में प्रवेश करता है। बुबोनिक प्लेग पहली बार एक जंगली चूहे के कारण हुआ था। चूहे की मृत्यु के बाद, प्लेग बैक्टीरिया ने पिस्सू की मदद से मानव शरीर में प्रवेश किया।

बुबोनिक प्लेग दुनिया में पहले से ही तीन बार फैल चुका है। महामारी ने पहली बार 50 मिलियन लोगों की जान ली, दूसरी बार यूरोप की आबादी का 1/3 और तीसरी बार 80,000 लोगों ने। अब इस चौथे प्रकोप की खबर चीन और अमेरिका से 10 दिनों के भीतर आई है।

बुबोनिक प्लेग को ग्रंथीय प्लेग भी कहा जाता है। पिछले साल मई में मंगोलिया में बुबोनिक प्लेग के कारण दो लोगों की मौत हो गई थी। इन लोगों ने कच्चा मांस खाया। वायरस चूहों और गिलहरियों के माध्यम से मनुष्यों में फैलता है। बुबोनिक प्लेग के कारण, एक व्यक्ति को अचानक बुखार, सिरदर्द, ठंड लगना और कमजोरी होती है। शरीर में एक या कई जगहों पर सूजन आ जाती है। लिम्फ नोड्स में दर्द होता है।

बुबोनिक प्लेग को ग्रंथीय प्लेग भी कहा जाता है। जिससे शरीर में अधिक दर्द होता है, बुखार और दिल की धड़कन बढ़ जाती है। दो से तीन दिनों के भीतर मनुष्य के शरीर में फोड़े बनने लगते हैं। गुम्दा (चट्टा) 14 दिनों में तैयार हो जाता है और फिर शरीर में दर्द असहनीय हो जाता है।

Post a Comment

0 Comments