सहायक अध्यापकों का चयन, होगी ऑनलाइन नियुक्ति, ये है पूरी प्रक्रिया

लखनऊ. यूपी सरकार सरकारी माध्यमिक विद्यालयों के लिए लोक सेवा आयोग से सहायक शिक्षकों की नियुक्ति ऑनलाइन मोड के माध्यम से करेगी। उपमुख्यमंत्री डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि पहली बार माध्यमिक शिक्षा विभाग में पारदर्शी ऑनलाइन नियुक्ति प्रक्रिया लागू की जा रही है। इसके तहत, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के माध्यम से विकसित सॉफ्टवेयर के माध्यम से फोटो के साथ नियुक्ति पत्र सार्वजनिक सेवा आयोग से चयनित सहायक शिक्षकों के पदों पर उम्मीदवारों को प्रदान किया जाएगा। इसमें उम्मीदवार घर बैठे वेबसाइट पर आवेदन कर सकता है और वेबसाइट में दिखाए गए रिक्त पदों से अपनी पसंद का स्कूल चुन सकता है।

मीडिया रिपार्ट्स के अनुसार, डॉ शर्मा ने गुरुवार को कहा कि वेबसाइट 25 सितंबर से शुरू की जाएगी, ताकि उम्मीदवार रिक्तियों के दिशानिर्देश और विवरण देख सकें। चयनित उम्मीदवारों को वरीयता के क्रम में स्थित स्कूलों के विकल्प के लिए 28 सितंबर से 08 अक्टूबर के बीच आवेदन करना होगा। 12 अक्टूबर तक उम्मीदवारों द्वारा वरीयता क्रम के लाभ प्राप्त करने के लिए, अपलोड किए गए प्रमाण पत्रों का सत्यापन किया जाएगा और 16 अक्टूबर को ऑनलाइन नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा।

मीडिया रिपार्ट्स के अनुसार, उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार, वरीयता श्रेणी में नियुक्ति पत्र उम्मीदवारों के लिए जारी किए जाएंगे जब वे वरीयता क्रम में आते हैं। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार अपना नियुक्ति पत्र वेबसाइट के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं। हर चरण में उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर संदेश भेजने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि लोक सेवा आयोग से चयनित सूची के अनुसार दिव्यांग श्रेणी में चयनित उम्मीदवारों को पोस्टिंग में वरीयता दी जाएगी। इसी तरह, उन चुनिंदा विवाहित महिलाओं को जिनके बच्चे ऑटिस्टिक हैं या 40 प्रतिशत विकलांगता को प्राथमिकता दी जाती है। जिनके पति या पत्नी भारतीय सेना, वायु सेना, नौसेना या केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में कार्यरत हैं, उन्हें भी वरीयता दी जाएगी। इसके अलावा, उन चुनिंदा विधवाओं या विधवाओं ने पुनर्विवाह नहीं किया है और वे एकल माता-पिता हैं, और जिनके पास बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी है, उन्हें भी प्राथमिकता दी जाएगी।

इसके अलावा, जिनके पति या पत्नी राजकीय या सहायता प्राप्त स्कूलों, परिषदीय स्कूलों, राज्य या केंद्रीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में कार्यरत हैं और राज्य अर्ध-सरकारी सेवाओं में बुनियादी, माध्यमिक या उच्च शिक्षा के अंतर्गत आते हैं, उन्हें भी पोस्टिंग में वरीयता दी जाएगी। चयनित उम्मीदवार को वरीयता का लाभ लेने के लिए सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र का उत्पादन करना होगा। यदि उम्मीदवार सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र नहीं डालता है और उसके द्वारा लगाया गया प्रमाण पत्र विभाग द्वारा संतोषजनक नहीं पाया जाता है, तो उसे कोई वरीयता नहीं दी जाएगी।

वरीयता के क्रम के अनुसार पोस्ट करने के बाद, शेष उम्मीदवारों को लोक सेवा आयोग की योग्यता के अनुसार शेष रिक्तियों पर पोस्ट किया जाएगा। डॉ। शर्मा ने कहा कि इस बात पर भी ध्यान दिया गया है कि जहाँ शिक्षकों की विशेष आवश्यकता है, जैसे कि आकांक्षी जिलों के स्कूल, राष्ट्रीय माध्यमिक विद्यालय के स्कूल और जिले में पंडित दीनदयाल उपाध्याय मॉडल स्कूल हैं, वहाँ शिक्षकों की तैनाती में वरीयता। प्रदान किया जा रहा है

बता दें कि लोक सेवा आयोग द्वारा सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पदों पर महिला और पुरुष संवर्ग के 10 हजार 768 पदों का विज्ञापन किया गया था। इसमें, लोक सेवा आयोग ने पुरुष संवर्ग में 1,772 और विभिन्न विषयों में महिला संवर्ग में 1,545 उम्मीदवारों की स्पष्ट सिफारिश की है। लोक सेवा आयोग द्वारा कला विषय का परीक्षा परिणाम स्थगित कर दिया गया है। सामाजिक विज्ञान और हिंदी विषय के परीक्षा परिणाम जल्द ही आने वाले हैं। इन विषयों के उम्मीदवारों को परीक्षा परिणाम मिलते ही प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments