परिजन अब खुद श्मशान पर ही कर सकेंगे कोरोना मृतक का सम्मानजनक अंतिम संस्कार

जयपुर। राज्य में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में, राज्य सरकार हर दिन स्थिति की समीक्षा कर रही है और हर दिन नए निर्देश भी जारी किए जा रहे हैं। इस बीच, राज्य सरकार ने मृतक मृतक के संबंध में बड़े निर्देश जारी किए हैं। अब परिवार अपने पैतृक श्मशान में मृतक कोरोना मृतक का सम्मानजनक अंतिम संस्कार कर सकेगा।

राजस्थान सरकार के निर्देशों के अनुसार, एक कोरोना संक्रमित की मृत्यु पर, उनके शरीर को पैक किया जा सकता है और प्रोटोकॉल के अनुसार परिवार को सौंप दिया जा सकता है। परिवार अपने पैतृक श्मशान या कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार कर सकेगा। सभी कलेक्टरों, निकायों और अस्पतालों को इसका पालना सुनिश्चित करना होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक शोध में यह बात सामने आई है कि यह संक्रमण अभी तक किसी भी मृत शरीर के संक्रमित मृत शरीर से नहीं फैला है। परिवार शव को पैतृक श्मशान स्थल ले जा सकेगा, लेकिन जिला प्रशासन को बताना होगा। परिजन शव को सीधे अस्पताल से घर तक नहीं ले जा पाएंगे, शव को अंतिम संस्कार के लिए सीधे श्मशान घाट लाया जाएगा।

इस समय के दौरान, वहाँ शरीर खोलने और स्नान लेने पर प्रतिबंध होगा और यह रैप करने के लिए, हाथ, चुंबन अनुमति नहीं दी जाएगी। अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 परिवार दूरी-मास्क के साथ उपस्थित हो सकेंगे। सामाजिक दूरी के साथ अंतिम दर्शन होगा। पवित्र जल आदि छिड़कना स्वीकृत है।

उसी समय, जयपुर जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने कोविद के कारण शरीर की मृत्यु, मृतक के शरीर का अंतिम संस्कार, उसे निपटान स्थल तक पहुंचाने और मृतक के शरीर को परिवार के सदस्यों को सौंपने जैसे विभिन्न पहलुओं पर नगर निगम और जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक ली।

जिला कलेक्टर ने निर्देश दिया कि कोविद से संबंधित सभी प्रोटोकॉल कोविद की मृत्यु में मृतक के शरीर के निपटान में सुनिश्चित किए जाएं। वहीं, अंतिम संस्कार के जुलूस में ज्यादा समय नहीं लगा। उन्होंने इस कार्य के लिए अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

Post a Comment

0 Comments