अनलॉक 4.0 : 21 सितंबर से इन शर्तों के साथ खुलेंगे स्कूल

बिहार में लागू 4.0 के बीच, पटना के डीएम कुमार रवि ने 21 सितंबर से कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक के छात्रों के लिए शिक्षण संस्थान खोलने की अनुमति दी है। शिक्षण संस्थानों में 50% तक शिक्षण और गैर-शिक्षण स्टाफ को 21 सितंबर से ऑनलाइन क्लास / टेली काउंसलिंग और संबंधित कार्यों के लिए शिक्षण संस्थान में आने की अनुमति दी जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस नए आदेश के तहत, 9 वीं से 12 वीं तक के छात्र स्कूल के शिक्षकों से मिल सकते हैं, लेकिन इसके लिए माता-पिता की अनुमति की आवश्यकता होगी। पटना डीएम के अनुसार, 30 सितंबर तक सभी छात्रों के लिए स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे।

यह आदेश डीएम द्वारा अनलॉक 4.0 के संबंध में जारी किया गया है। इसके तहत, कंटेनर जोन के बाहर की सभी गतिविधियों की अनुमति दी गई है।

नए आदेश के तहत, थिएटर, स्विमिंग पूल, पार्क, थिएटर सभी बंद हो जाएंगे। हालांकि, 21 सितंबर से ओपन थिएटर के संचालन की अनुमति दी गई है। पटना में दुकानों के खुलने की समयावधि में स्थानीय रूप से लागू लॉकडाउन को अब प्रभावी नहीं माना जाएगा, यानी अब दुकानें खोलने पर प्रतिबंध बंद हो गया है। रात के कर्फ्यू को भी समाप्त कर दिया गया है। लोग रेस्टोरेंट में बैठकर खाना भी खा सकेंगे। बुधवार से गांधी मैदान में सुबह और शाम की सैर कर सकेंगे, लेकिन चुनावी रैली और सामाजिक-धार्मिक-व्यापारिक कार्यक्रम के लिए इसे बुक नहीं किया जा सकेगा।

नए नियमों के तहत, इसे 21 सितंबर से राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों या उद्यमिता प्रशिक्षण में कौशल या औद्योगिक प्रशिक्षण के लिए कौशल प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी।

स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग 30 सितंबर तक बंद रहेंगे, दूसरी ओर, धार्मिक, राजनीतिक, खेल कार्यक्रमों में अधिकतम 100 व्यक्तियों को अनुमति दी गई है, जो 21 सितंबर से लागू होंगे। नए नियमों के तहत, अधिकतम 100 लोग एक शादी समारोह, दाह संस्कार में शामिल हो सकते हैं। 100 व्यक्तियों को सामाजिक, शैक्षणिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक, खेल आयोजनों में भाग लेने की अनुमति है, लेकिन इस अवधि के दौरान मास्क, सामाजिक दूरी अनुपालन, थर्मल स्कैनिंग, हैंडवाश सैनिटाइजर आदि पहनना अनिवार्य होगा।

इससे पहले, अधिकतम 50 लोगों को शादी समारोह में शामिल होने की अनुमति दी गई थी और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोग शामिल थे, जो 20 सितंबर तक लागू रहेगा। नए नियमों के तहत, 21 सितंबर से अधिकतम 100 लोगों को इन आयोजनों में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी।

आपको बता दें कि, राज्य में चौथे दिन भी, कोरोना नमूने की जांच डेढ़ मिलियन से अधिक की गई थी। यह संख्या बढ़कर 153156 हो गई। जांच में 1369 नए कोरोना संक्रमित रोगियों की पहचान की गई। इस तरह, कोरोना संक्रमणों की कुल संख्या 149027 हो गई है। यह राहत की बात है कि पिछले 24 घंटों में 1845 संक्रमित लोग ठीक हुए हैं। जबकि अब तक कुल 132145 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं। राज्य की वसूली दर भी बढ़कर 88.67% हो गई है। यह राष्ट्रीय औसत से लगभग साढ़े ग्यारह प्रतिशत अधिक है।

सोमवार को पटना में सबसे अधिक 241 नए संक्रमणों की पहचान की गई। वहीं अररिया में 55, अरवल में 12, औरंगाबाद में 63, बांका में 38, बेगूसराय में 27, बक्सर में 10, भोजपुर में 21, भागलपुर में 97, भोजपुर में 21, बक्सर में 10, बक्सर में 10, दरभंगा में 33, 39 पूर्वी चंपारण में। , गया में 28, गोपालगंज में 26, जमुई में 13, जहानाबाद में 9, कैमूर में 9, कटिहार में 17 मरीज पाए गए हैं।

Post a Comment

0 Comments