सर्दियों में सबसे ज्यादा होगा कोरोना का कहर, मौत का आंकड़ा बढ़ेगा : WHO

कोरोना महामारी का युग समाप्त हो गया है। दुनिया के कई देश कोरोना संक्रमण से प्रभावित हैं। कुछ देशों में, स्थिति बहुत चिंताजनक है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि आने वाले सर्दियों में यूरोप के साथ दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना महामारी बढ़ेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि सर्दियों में हॉपिस्टल्स में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि होगी। साथ ही, मृत्यु दर में भी वृद्धि होगी। डब्ल्यूएचओ के यूरोप में क्षेत्रीय निदेशक, हेनरी क्लुग ने कहा, "सर्दियों में युवा बुजुर्ग आबादी के बहुत करीब होंगे। हम अनावश्यक भविष्यवाणियां नहीं करना चाहते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से एक संभावना है।"

डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक हेनरी क्लग ने कहा कि आने वाले सर्दियों के महीनों में तीन मुख्य बिंदुओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए। इसमें स्कूलों का उद्घाटन, सर्दी-जुकाम का मौसम, साथ ही सर्दी के कारण बुजुर्गों की अधिक मौतें शामिल हैं। जिसकी वजह से घातक कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा होता है। उन्होंने आगे कहा कि दुनिया के कई देशों को इस चेतावनी के अनुसार अभी से तैयारी करनी चाहिए। अमेरिका में स्कूल और कॉलेज खुलने के कारण कई जगहों पर संक्रमण फैल गया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि एक समिति बनाई गई है जो स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के नियमों में बदलाव करेगी। दरअसल, डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस महामारी के बारे में दुनिया को देर से जानकारी देने का आरोप है। 30 जनवरी को WHO ने कोरोना के कारण स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की। हालांकि, उनका दावा है कि इस समय के दौरान चीन में केवल 100 मामले थे। इसी समय, आइए आपको बताते हैं कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों की संख्या कितनी है और किन देशों में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित लोग हैं।

वर्तमान में, कोरोना इस समय अमेरिका में सबसे अधिक संकट का सामना कर रहा है। कोरोना महामारी की चपेट में ब्राजील दूसरे स्थान पर है। इसलिए भारत कोरोना वायरस का कहर जारी है। जो इस संक्रमण से प्रभावित देशों में तीसरे स्थान पर है। इसी समय, चीन, जो दुनिया को इस महामारी के लिए असुरक्षित बना रहा है, वर्तमान में कोरोना मुक्त होने की कगार पर है। पूरी दुनिया में अब तक 2.63 करोड़ और अब तक 8.35 लाख लोग मारे जा चुके हैं।

Post a Comment

0 Comments