निवेश और निर्यात बढ़ाने की बड़ी तैयारी, इस देश में बिकेगा UP का सामान

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट (ODOP) कार्यक्रम की देशभर में सराहना हो रही है। यह कार्यक्रम है जहां पारंपरिक कलाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी समय, उत्तर प्रदेश से ODOP उत्पादों का निर्यात भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एमएसएमई स्थापित करने के लिए कई सुधार किए हैं। उत्तर प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक नई इलेक्ट्रॉनिक नीति भी बनाई गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, निवेश और निर्यात संवर्धन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज नीदरलैंड के राजदूत मार्टिन वाडवेन के साथ एक आभासी बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण, इलेक्ट्रॉनिक, स्वास्थ्य और रक्षा क्षेत्रों में निवेश की बहुत बड़ी संभावना है।

निवेश के लिहाज से हेल्थ टूरिज्म एक बड़ा सेक्टर है। उन्होंने निवेश और निर्यात बढ़ाने के लिए नीदरलैंड के साथ एक संयुक्त कार्य समूह बनाकर काम करने का भी प्रस्ताव रखा। उन्होंने नीदरलैंड के प्रस्तावित एमओयू को जल्द से जल्द पूरा करने में राज्य सरकार के साथ सहयोग करने का आग्रह किया।

राजदूत ने कहा कि नीदरलैंड भोजन, डेयरी और फूलों का एक प्रमुख उत्पादक है। नीदरलैंड के साथ मिलकर खाद्य प्रसंस्करण और कृषि के क्षेत्र में काम किया जा सकता है। उन्होंने नीदरलैंड में ओडीओपी उत्पादों के लिए बाजार उपलब्ध कराने में सहयोग का आश्वासन देते हुए रक्षा क्षेत्र में भी निवेश करने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार करने की जानकारी दी। यहां यह उल्लेख करना आवश्यक है कि इनमें से कई ऐसे उत्पाद हैं जो अपनी पहचान खो रहे थे और जिन्हें आधुनिकता और प्रसार द्वारा पुनर्जीवित किया जा रहा है। जिले से संबंधित उद्योग आम लगते हैं।

लेकिन उनके उत्पाद उस क्षेत्र की विविधता और विशिष्टता को दर्शाते हैं। हींग, देशी घी, कांच के आकर्षक उत्पाद, चादरें, गुड़, चमड़े का सामान, उत्तर प्रदेश जिला इन वस्तुओं के उत्पादन में माहिर हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव, डॉ। नवनीत सहगल ने निवेश की संभावनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश एक तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। राज्य में बेहतर सड़क संपर्क के लिए एक्सप्रेसवे का जाल बिछाया जा रहा है। एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए नोएडा में इंटरनेशनल ज्वेल एयर पोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में निवेश के लिए उपयुक्त वातावरण के साथ-साथ रक्षा गलियारे में निवेश की अपार संभावनाएं हैं।

Post a Comment

0 Comments