UNICEF ने कहा- दुनिया के एक तिहाई बच्चे दूरस्थ शिक्षा से दूर

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने कहा कि कोविद -19 महामारी के कारण बंद स्कूलों के कारण दूरस्थ शिक्षा पर जोर है, लेकिन दुनिया के लगभग एक तिहाई बच्चों तक इसकी पहुंच नहीं है और यह एक राज्य का निर्माण करता है वैश्विक शिक्षा आपातकाल चला गया है।

यूनिसेफ ने कहा कि कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन और स्कूल बंद होने से लगभग डेढ़ अरब बच्चे प्रभावित हुए हैं।
यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक हेनरिकेटा फॉरे ने कहा, "कम से कम 463 मिलियन बच्चे हैं जिनके स्कूल कोविद -19 के कारण बंद हैं और उनके पास दूरस्थ शिक्षा के साधन नहीं हैं।"

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,  उन्होंने कहा, "बड़ी संख्या में ऐसे बच्चे हैं जिनकी शिक्षा महीनों से पूरी तरह से बाधित है और इसने वैश्विक आपातकाल की स्थिति पैदा कर दी है।" अर्थव्यवस्था और समाज पर देखा जाएगा।
यूनिसेफ द्वारा बुधवार देर रात जारी रिपोर्ट में क्षेत्रवार असमानता को रेखांकित किया गया है, जिसके अनुसार अफ्रीका के उप-सहारा क्षेत्र के स्कूलों में अधिकांश बच्चे प्रभावित हुए हैं।

वहीं, संख्या के आधार पर, दक्षिण एशिया में दूरस्थ शिक्षा माध्यम के बिना सबसे अधिक 14.7 मिलियन बच्चे हैं। यूनिसेफ ने कहा कि रिपोर्ट बनाने में, घर-आधारित तकनीक और टेलीविजन, रेडियो और इंटरनेट जैसे दूरस्थ अध्ययन के लिए आवश्यक उपकरण और इन माध्यमों से अध्ययन की गई सामग्री को आधार बनाया गया है। एजेंसी ने कहा कि गरीब घरों और ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे सबसे अधिक प्रभावित हुए।

Post a Comment

0 Comments