UAE का फरमान, हटा इस देश से बैन पहली बार विमान सेवा होगी शुरू

संयुक्त अरब अमीरात ने एक बड़ा फैसला लेते हुए इजराइल के साथ नजदीकी का फैसला किया है। उनके इस फैसले से तुर्की और ईरान जैसे देशों में नाराजगी है। दरअसल, यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायेद ने शनिवार को 'इजरायल के बहिष्कार कानून' को खत्म कर दिया। उन्होंने 48 साल के बाद इजरायल पर व्यापार प्रतिबंध को हटाते हुए एक फरमान जारी किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायेद ने शनिवार को घोषणा की कि 1972 में बनाए गए संघीय कानून संख्या 15 को 'इजरायल का बहिष्कार' करना समाप्त कर दिया गया है। अमेरिका ने दोनों देशों के बीच शांति समझौते में प्रवेश किया है। इसके तहत अब दोनों देशों के बीच व्यापार संभव होगा।

इजरायल वेस्ट कोस्ट को मर्ज करने की विवादित योजना पर विराम लगाएगा। वहीं, दोनों देशों में हीरा, दवा और तकनीकी क्षेत्रों में भी व्यापार शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि इजरायल और यूएई के बीच संबंधों की शुरुआत 13 अगस्त को घोषित की गई थी, जबकि पिछले दिन औपचारिक घोषणा की गई थी। यूएई मिस्र और जॉर्डन के बाद इजरायल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाला तीसरा देश है।
 
इस समझौते के बाद, इज़राइली विमान पहली बार अबू धाबी के लिए उड़ान भर रहे हैं। इजरायल एयरलाइंस की उड़ान संख्या एआई 971 आज यूएई में आ जाएगी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दामाद जेरेड कुशनर सहित अमेरिकी और इजरायली अधिकारी इस विमान में यात्रा करेंगे। विमानों की आवाजाही अब दोनों देशों के बीच शुरू होगी।

Post a Comment

0 Comments