इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली. देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश ने बाढ़ की स्थिति ला दी है। बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। चाहे यूपी बिहार हो या पार्वती क्षेत्र हो, बारिश हर जगह कहर बरपा रही है। अब कई इलाकों में लगातार बारिश के कारण स्थिति बेकाबू है। बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। यहां भारी बारिश ने आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है।

राजस्थान और मध्य प्रदेश में डूबने से 7 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच, मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र सहित उत्तर पश्चिम भारत में 20 अगस्त तक अधिक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आज राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है।

इसके अनुसार, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की नदियों में जल स्तर बढ़ने की भविष्यवाणी की गई है। विभाग के अनुसार, कुछ पर्वतीय जिलों में बादल फट सकते हैं। इसलिए उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में बारिश: दिल्ली में 2 दिनों तक भारी बारिश के कारण लोगों को उमस से राहत मिली। हालांकि, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक महानगर में बारिश की भविष्यवाणी की है। मॉनसून एक बार फिर उत्तर की ओर बढ़ गया है और अगले तीन दिनों तक दिल्ली में बने रहने की उम्मीद है। गुरुवार तक यहां बारिश होने की संभावना है।

बिहार में बारिश: गंगा में जल स्तर बढ़ने से बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। यहां बाढ़ से 16 जिलों में 81.56 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। राज्य में बाढ़ के कारण 25 लोगों की मौत हो गई है। पटना के बक्सर, मुंगेर, भागलपुर, कहलगांव और दीघा घाट पर गंगा का जलस्तर बढ़ गया है। बागमती, बरही गंडक, पुनपुन, खिरोई और घाघरा सहित कई अन्य नदियां राज्य के विभिन्न स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

788 गांव बाढ़ से: उत्तर प्रदेश के 15 जिलों के 788 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। राज्य के अंबेडकरनगर, अयोध्या, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, गोंडा, गोरखपुर, खीरी, कुशीनगर, मऊ, संतकबीरनगर और सीतापुर जिले बाढ़ प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि सारदा और सरयू-घाघरा नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान को पार कर गई हैं। राहत और बचाव कार्यों के लिए NDRF, SDRF और PAC की टीमों को तैनात किया गया है। यूपी में 1046 नावें तैनात की गई हैं।
 
ओडिशा में बाढ़: ओडिशा में भी कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति देखी गई। ओडिशा में 13 अगस्त से हो रही भारी बारिश ने कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं, सड़क संपर्क क्षतिग्रस्त हो गया है, कच्चे मकान और फसलें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और दो लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग ने ओडिशा में 20 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण हीरा बांध खचाखच भर गया है।

छत्तीसगढ़ में बाढ़: भारी बारिश के बाद आई बाढ़ छत्तीसगढ़ की स्थिति के समान है। मौसम विभाग ने सुकमा जिले में 20 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी देते हुए नारंगी अलर्ट जारी किया है। जिसके कारण कई गांवों के लोगों का आवागमन मुश्किल हो गया है।

तेलंगाना में खतरा: पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश के कारण तेलंगाना के विभिन्न हिस्सों में जनजीवन प्रभावित हुआ है और निचले इलाकों में जल जमाव हुआ है। गोदावरी नदी का स्तर 60.7 फीट तक पहुंच गया। इस तरह जल स्तर भी तीसरे खतरे के निशान को पार कर गया है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य में प्रशासनिक मशीनरी को अलर्ट पर रखा है। राज्य के कुछ स्थानों पर सोमवार को बारिश होने के आसार हैं। कुछ स्थानों पर आंधी-तूफान की भी चेतावनी दी गई है।

Post a Comment

0 Comments