देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर तीसरे चरण का परीक्षण आज से शुरू होगा

देश में तीन टीके चल रहे हैं और उनमें से एक का चरण III परीक्षण जल्द ही शुरू होगा। NITI Aayog के सदस्य डॉ। वीके पॉल ने मंगलवार को यह जानकारी दी। डॉक्टर पॉल ने कहा कि देश में तीन कोरोना वैक्सीन पर काम किया जा रहा है, जो विभिन्न चरणों में हैं। इनमें से एक टीका बुधवार को परीक्षण के तीसरे चरण में पहुंच जाएगा। हालांकि, उन्होंने इसका नाम नहीं बताया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने कहा कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। वैक्सीन सप्लाई चेन भी शुरू होगी। हालांकि, यह नहीं बताया गया था कि टीका कब तक तैयार किया जाएगा। वैक्सीन की सफलता के बारे में कोई निश्चित दावा नहीं किया गया है। सरकार वैक्सीन निर्माताओं के लगातार संपर्क में है और उन्हें हर संभव मदद दी जा रही है।

गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन टीकों का उल्लेख किया था। इस पर जानकारी देते हुए, डॉ। पॉल ने कहा कि एक टीका तीसरे चरण में पहुंच रहा है, जबकि अन्य दो टीके पहले और दूसरे चरण में हैं। गौरतलब है कि विशेषज्ञ समूह लगातार वैक्सीन निर्माताओं के साथ उत्पादन, मूल्य निर्धारण और वितरण पर चर्चा कर रहे हैं।

साथ ही, सरकार ने कहा कि कोविद के लक्षणों के बाद, वैज्ञानिक और चिकित्सा समुदाय द्वारा इसकी निगरानी की जा रही है। हमें यह जानना होगा कि बाद में कुछ प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन दीर्घकालिक परिणाम अभी तक खतरनाक नहीं हैं।

Post a Comment

0 Comments