कोरोना वायरस से निपटने के लिए तैयार हुआ ये बड़ा मॉडल

पूरी दुनिया कोरोना महामारी से प्रभावित है। इस बीच, कोरोना से निपटने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है, लेकिन कोई सफल परीक्षण सामने नहीं आया है। बेंगलूरु के जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च ने कोरोना महामारी से छुटकारा पाने के लिए एक पूर्वानुमान मॉडल तैयार किया है, जो महामारी से पहले की जरूरतों के बारे में जानकारी देगा। वह बताएगा कि कितने संक्रमित और किस तरह के मरीजों के इलाज के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत काम करने वाले संस्थान ने इटली और न्यूयॉर्क में कोरोना महामारी के चरम के कारण संक्रमित और उनकी मौतों का आकलन करने के लिए बनाए गए मॉडल का अध्ययन करने के बाद भारत के लिए मॉडल तैयार किया है। प्रयोग में यह देखा गया है कि पूर्वानुमान बहुत सटीक थे और स्थिति से निपटने में बहुत प्रभावी साबित हुए।

देश में कोरोना और मौतों के आंकड़ों से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि अस्पतालों में किस उपकरण और दवाओं की आवश्यकता होगी। रोग का पता लगाने के लिए परीक्षण से, गहन देखभाल की आवश्यकताओं को सही रोग का निदान के बारे में बताया जा सकता है। जनसंख्या के अनुसार, परीक्षणों और परीक्षणों के परिणामों के आधार पर, संक्रमित लोगों की संख्या का एक सटीक अनुमान प्रस्तुत किया जा सकता है। यह कोरोना महामारी से होने वाली मौतों को कम करेगा। इसके साथ ही अस्पतालों की सुविधाओं को सुचारू रूप से बनाए रखा जा सकता है। कम चिकित्सा कर्मियों का भी बेहतर उपयोग किया जाएगा। अब देखना यह है कि यह परीक्षण कितना सफल साबित होता है।

Post a Comment

0 Comments