अब भारत में बनेगी रूस की कोरोना वैक्सीन, मांगी क्लीनिकल ट्रायल की जानकारी

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण के तेजी से प्रसार को देखते हुए कई भारतीय कंपनियों ने रूस में तैयार कोरोना वायरस वैक्सीन स्पुतनिक वी में रुचि दिखाई है। भारतीय कंपनियों ने रूस में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनी रशियन डायरेक्टर इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) से वैक्सीन फेज वन और फेज-टू क्लिनिकल ट्रायल से जुड़ी जानकारी मांगी है।

मास्को में भारतीय दूतावास के सूत्रों ने रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक को बताया कि भारतीय कंपनियां रूस के कोरोना वैक्सीन में रुचि दिखा रही थीं। आपको बता दें कि रूस के डायरेक्टर इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) ने रूस में बने स्पुतनिक वी वैक्सीन के शोध और परीक्षण के लिए पैसा दिया है। आरडीआईएफ को इस टीके के विपणन और निर्यात का अधिकार है। यदि आरडीआईएफ भारतीय कंपनियों को चरण एक और चरण-दो नैदानिक ​​परीक्षणों से संबंधित जानकारी प्रदान करता है, तो भारत में इस टीके का उत्पादन शुरू किया जा सकता है।

रूसी दूतावास से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, भारतीय कंपनियां आरडीआईएफ के साथ लगातार संपर्क में हैं और उन्होंने वैक्सीन पर अपनी बातचीत शुरू कर दी है। इन कंपनियों ने जो भी जानकारी मांगी है, उसके बारे में बात आगे बढ़ाई जा रही है। सरकार से आवश्यक अनुमति मिलने के बाद ही वैक्सीन के निर्यात पर चर्चा शुरू की गई है।

Post a Comment

0 Comments