दिल्ली में तैयार हुआ देश का पहला 'पोस्ट कोविड क्लीनिक'

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना से उबरने वाले मरीजों को सांस लेने में तकलीफ, सूखी कफ, फेफड़े में दर्द, शरीर में दर्द और ऑक्सीजन की कमी जैसी समस्याएं देखी जा रही हैं। इस तरह की कठिनाई का सामना कर रहे मरीजों की जांच के लिए देश का पहला 'पोस्ट कोविद क्लिनिक' शुरू किया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली सरकार के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 'पोस्ट कोविद क्लिनिक' तैयार हो गया है। राजीव गांधी दिल्ली का दूसरा सबसे बड़ा कोरोना अस्पताल है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए, इस क्लिनिक को भवन से दूर एक अलग इमारत में स्थापित किया गया है जहाँ कोरोना रोगियों का इलाज किया जा रहा है। वास्तव में, अब तक लगभग 1500 मरीज राजीव गांधी अस्पताल से स्वस्थ हो चुके हैं। अस्पताल प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले एक महीने में कोरोना से उबरने वाले कई मरीजों ने अस्पताल को फोन करके सांस फूलने और स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं की शिकायत की है।

जानकारी देते हुए, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के निदेशक, डॉ। बीएल शेरवाल ने कहा कि विभिन्न विभागों के डॉक्टरों की एक टीम be पोस्ट कोविद क्लिनिक ’में तैनात की जाएगी जो रोगियों की जांच करेगी। क्लिनिक में रोगी के स्वास्थ्य के अनुसार, परामर्श, योग, ध्यान दिया जाएगा। लैब के साथ ही यहां ब्लड टेस्ट, एक्स-रे और सिटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध होगी।

Post a Comment

0 Comments