भारत में अब तेजी से ठीक हो रहे है कोरोना रोगी

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोना से उबरने वाले लोगों की संख्या 27 लाख को पार कर गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना से 64,935 लोग बरामद हुए हैं। 3.55 गुना अधिक लोगों को कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों की तुलना में ठीक किया गया है। भारत में कोरोना की रिकवरी दर 76.61 प्रतिशत है और इसकी मृत्यु दर 1.79 प्रतिशत हो गई है।

भारत में कोरोना संक्रमण की जांच भी बढ़ाई गई है। हर दिन एक मिलियन नमूनों के परीक्षण के लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए, भारत में अब तक कुल 4 करोड़ 14 लाख 61 हजार 636 नमूनों का परीक्षण किया गया है। जांच, जोर से संपर्क और इलाज की तलाश के कारण मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं। इसी समय, गंभीर रोगियों की संख्या में भारी कमी है। देश ने एक मिलियन से अधिक नमूना परीक्षणों के संचालन की उपलब्धि हासिल की है, जबकि भारत में नमूनों का परीक्षण करने की सुविधा केवल कोरोना संक्रमण के समय पुणे की एक प्रयोगशाला में थी। आज, डेढ़ हजार से अधिक प्रयोगशालाओं में कोरोना परीक्षण किए जा रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, प्रति मिलियन आबादी की जांच की संख्या बढ़कर 29,280 हो गई है। कोरोना संक्रमण की दर घटकर 8.57 प्रतिशत हो गई है। गंभीर रोगियों की संख्या में भारी कमी आई है। फिलहाल केवल 0.29 प्रतिशत मरीज वेंटिलेटर पर हैं। जबकि, आईसीयू में 1.93 प्रतिशत मरीज भर्ती हैं और 2.88 प्रतिशत मरीज ऑक्सीजन के सहारे हैं।

Post a Comment

0 Comments