यूपी में डेढ़ लाख पार हुई कोरोना मरीजों की संख्या, 24 घंटे में मिले 4,814 नए संक्रमित

उत्तर प्रदेश में शनिवार को 24 घंटे में 4 हजार 814 नए मरीज मिले और 58 लोगों की मौत हो गई। राज्य में अब तक 1,50,061 मरीज सामने आए हैं और अब तक 2 हजार 393 लोगों की मौत हो चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य में कोरोना से ठीक होने वाले रोगियों की संख्या भी बढ़ रही है। अब तक 96 हजार 231 मरीज स्वस्थ हो गए हैं और अब सक्रिय 51,437 हैं। वहीं, राज्य में सबसे ज्यादा सक्रिय मामले लखनऊ में हैं। यहां कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। 24 घंटे में शनिवार को यहां 671 मरीज मिले हैं। जिसके बाद यहां 7 हजार 462 सक्रिय मामले हैं। सबसे संक्रमित रोगियों की सूची में यूपी छठे स्थान पर है।

24 घंटे में सबसे अधिक संक्रमित होने का रिकॉर्ड लखनऊ के पास था, जबकि सबसे ज्यादा मौतें भी यहीं हुईं। यहां 14 संक्रमित लोग मारे गए हैं। इसके अलावा, सहारनपुर में 5, कानपुर में 4, वाराणसी में 3, प्रयागराज, गोरखपुर, मुरादाबाद, गाजीपुर, बस्ती, हरदोई, फर्रुखाबाद, गोंडा और अम्बेडकरनगर और बरेली झाँसी, जौनपुर, आज़मगढ़, शाहजहाँपुर, उन्नाव, बहराइच में 2-2। , मिर्जापुर, इटावा, रायबरेली, शामली और कौशाम्बी में 1-1 मरीजों की मौत हुई है।

आपको बता दें, उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना की जाँच की जा रही है। यूपी में अब तक 36 लाख से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। उत्तर प्रदेश में संक्रमण की चपेट में सबसे ज्यादा युवा हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में कुल 1,50,061 लोगों में से 49.34% युवा हैं। उनकी उम्र 20 साल से 40 साल के बीच है। वहीं, 60 वर्ष से अधिक उम्र के 8.34% बुजुर्ग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। आंकड़ों के अनुसार, महिलाओं की तुलना में पुरुष अधिक संक्रमित हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित कुल रोगियों में से 70.22% पुरुष और 29.78% महिलाएं हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ सुधीर सिंह ने कहा कि 13 जुलाई को अयोध्या के तीन दिन के नवजात शिशु में संक्रमण की पुष्टि की गई थी। उसी दिन उन्हें कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया था। 14 अगस्त को रात 10 बजे उनका निधन हो गया। डॉ। सुधीर के अनुसार, नवजात शिशु में कोरोना का यह पहला मामला है। जिसमें उसकी मौत हो गई। इसके अलावा, लखनऊ चिनहट के एक 54 वर्षीय पुरुष की मृत्यु कोरोना के कारण हुई। यह मृतक संक्रमित था और अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित था। डालीगंज की एक 42 वर्षीय महिला और दौला कदम के 50 वर्षीय व्यक्ति की भी कोरोना से मृत्यु हो गई। वहीं, कोरोना वार्ड में लखनऊ के एक 59 वर्षीय पुरुष की मौत हो गई। इसके अलावा, ओराई के एक 55 वर्षीय कोरोना रोगी ने दम तोड़ दिया। इस मृत मरीज की पुष्टि 6 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव हुई थी।

कानपुर के महाराजपुर के एक 32 वर्षीय कोरोना संक्रमित मरीज की भी मौत हो गई। जबकि उन्नाव बांगरमऊ के एक 80 वर्षीय बुजुर्ग मरीज ने कोरोना वार्ड में दम तोड़ दिया। KGMU के प्रवक्ता का कहना है कि ये सभी मृतक संक्रमित होने के साथ-साथ अन्य बीमारियों से पीड़ित थे। उन्होंने कहा कि पहले से ही पीड़ित रोगियों में कोरोना संक्रमण के कारण स्थिति नाजुक हो जाती है। ऐसे में कोरोना के खिलाफ लड़ाई को प्राथमिकता देनी होगी।

Post a Comment

0 Comments