देश में चारों तरफ बाढ़ और बारिश का कहर, बिहार के 14 जिलों में 50 लाख बाढ़ से प्रभावित

बिहार में शनिवार को बाढ़-बारिश के कारण दो और लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश में बाढ़ के कारण 331 गांवों में लगभग 1.90 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले चार दिनों के लिए केरल के 10 जिलों के लिए पीला अलर्ट जारी किया है।

इसके साथ 3 से 5 अगस्त तक मुंबई और महाराष्ट्र के कुछ अन्य जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और संभावना को देखते हुए 4-5 अगस्त को पीला अलर्ट जारी किया है हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश पृथ्वी विज्ञान सचिव एम राजीवन ने कहा कि मध्य मैदानी और पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में 6 अगस्त को भारी बारिश होने की उम्मीद है।

शनिवार को राजधानी पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। दूसरी ओर, उत्तराखंड सरकार ने भारी बारिश से प्रभावित पिथौरागढ़ जिले के दो उप प्रभागों में शनिवार को एक हेलीकॉप्टर बचाव अभियान शुरू किया। देश की राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश के कारण पारा सामान्य रहा। सफदरगंज वेधशाला के अनुसार, राजधानी में अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस और औसत बारिश 6.7 मिमी दर्ज की गई।

बिहार में आपदा प्रबंधन विभाग ने शनिवार को जारी बुलेटिन में कहा कि राज्य के मुजफ्फरपुर जिले में पिछले 24 घंटों में बाढ़ के कारण दो लोगों की मौत हो गई है। विभाग ने कहा कि 14 जिलों की 1,043 पंचायतों में बाढ़ प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 49.05 लाख हो गई है, जबकि एक दिन पहले यह 45.39 थी।

Post a Comment

0 Comments