यहां नियंत्रण में आया कोरोना, WHO ने की तारीफ

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी में कोरोना संक्रमण अब नियंत्रण में है, जिसकी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी प्रशंसा की है। डब्ल्यूएचओ ने धारावी का उदाहरण देते हुए कहा कि राष्ट्रीय और वैश्विक एकजुटता के साथ आक्रामक रवैया अपनाकर इस वैश्विक महामारी को रोका जा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख, टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने कहा कि भले ही कोरोना एक गंभीर स्थिति है, इसे नियंत्रण में लाया जा सकता है। स्पष्ट उदाहरण इटली, स्पेन, दक्षिण कोरिया और धारावी- मुंबई महानगर हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि धारावी मुंबई के महानगर में बहुत घनी आबादी वाला इलाका है जहां कोरोना नियंत्रण में है। वहाँ परीक्षण, अनुरेखण, अलगाव और उपचार ने संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मुंबई और महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। वही धारावी भी मुंबई महानगर में काफी घनी आबादी वाला इलाका है जहाँ कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। आपको बता दें कि धारावी में, लगभग दो महीने तक फैलने के बाद, कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे। इसे देखते हुए राज्य और केंद्र सरकारों की चिंता बढ़ गई थी। ऐसी स्थिति में अलगाव और बड़े पैमाने पर शौचालय की समस्या वहाँ हल हो गई थी। साथ ही, परीक्षण में वृद्धि हुई और परिणाम सामने है।

Post a Comment

0 Comments