इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश, दिल्ली-NCR के लोग गर्मी से रहेंगे परेशान

लखनऊ. मानसून के आने के बाद से, पूरे देश में बारिश हो रही है, ज्यादातर जगहों पर बारिश के कारण लोगों को राहत मिली है। लेकिन अभी भी कई जगह हैं जहां लोग गर्मी और उमस से परेशान रहेंगे। लेकिन इस बार मानसून की बारिश लंबी और निरंतर होने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के मध्य भागों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

बुधवार को केरल, तमिलनाडु, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, दक्षिणी और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर अच्छी वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार, जुलाई के महीने में देश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है। गुरुवार 2 जुलाई को देश के कई राज्यों में बेहतर बारिश होने की संभावना है।

कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, दक्षिणी राजस्थान, दक्षिणी गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। मध्य प्रदेश, कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से मध्यम बारिश का अनुमान है। गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों में मॉनसून और बादल छाए रहेंगे। दिल्ली में उमस और गर्मी से लोग परेशान रहेंगे। हालांकि, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 5-6 जुलाई तक बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की उम्मीद है, राज्य के पश्चिमी हिस्सों में मौसम आमतौर पर शुष्क रहता है। इस अवधि के दौरान बिरघाट (गोरखपुर) में नौ सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई। राज्य में 3 जुलाई से मानसून फिर से छा सकता है और राज्य के पूर्वी भागों में अधिकांश स्थानों पर और पश्चिमी भागों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। 4 जुलाई को राज्य के अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में मानसून के दस्तक देने के बावजूद, कई हिस्से गर्म हवाओं की चपेट में हैं। मौसम विभाग के अनुसार, विशेषकर पूर्वी राजस्थान में, कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है और आज भी जारी रहने का अनुमान है।

इसके अलावा, झालावाड़, कोटा, करौली, बारां, चित्तौड़गढ़, अलवर और जोधपुर जिलों में कई स्थानों पर बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी राजस्थान में गुरुवार को अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, धौलपुर और जयपुर में कहीं-कहीं बारिश और बादल छाए रहने की संभावना है। जबकि पश्चिमी राजस्थान में, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर और जोधपुर में गर्म हवाएँ चल सकती हैं।

Post a Comment

0 Comments