केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आज, इन अहम फैसलों पर लग सकती है मुहर

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को बैठक होगी। पीएम नरेंद्र मोदी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। सूत्रों के अनुसार, आज होने वाली महत्वपूर्ण कैबिनेट बैठक में देश की शिक्षा नीति पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर आज शिक्षा नीति को मंजूरी दी जाती है, तो 34 साल बाद देश में एक नई शिक्षा नीति आएगी।

गौरतलब है कि इस साल फरवरी में जारी बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई शिक्षा नीति की घोषणा की थी। वित्त मंत्री ने शिक्षा क्षेत्र के बारे में कहा था कि बहुत जल्द देश में एक नई शिक्षा नीति पेश की जाएगी। बजट में शिक्षा क्षेत्र को लेकर कई बड़े ऐलान किए गए।

उन्होंने कहा था कि शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर शिक्षकों और अन्य सुविधाओं के लिए बड़े पैमाने पर पूंजी जुटाई जाएगी। इसे ध्यान में रखते हुए, वित्त मंत्री ने शिक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लाने की घोषणा की थी।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए एक डिग्री स्तर की ऑनलाइन योजना शुरू की जाएगी। निर्मला सीतारमण ने कहा था कि पिछड़े वर्ग के युवाओं की उच्च शिक्षा तक पहुँच बढ़ाने के लिए भी काम किया जाएगा।

इसके लिए यह सुविधा केवल देश के शीर्ष 100 संस्थानों में दी जाएगी। उन्होंने राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय का भी प्रस्ताव रखा। साथ ही डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए हर जिला अस्पताल के साथ एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा था कि मार्च 2021 तक पूरे देश में कुल 150 उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षुता कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। बात चल रही है और इसकी प्रारंभिक प्रक्रिया समाप्त होते ही एक नई शिक्षा नीति पेश की जाएगी।

Post a Comment

0 Comments