कल लगेगा साल का तीसरा चंद्र ग्रहण, कहां-कहां दिखेगा?

नई दिल्ली। रविवार 5 जुलाई को, 2020 का तीसरा चंद्रग्रहण लगेगा। यह चंद्रग्रहण छाया चंद्रग्रहण होगा। यह तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आती है लेकिन तीनों एक ही रेखा में नहीं होती हैं। इस साल का पहला चंद्रग्रहण जनवरी में था। इसके बाद 5 जून को साल का दूसरा चंद्रग्रहण था। अब यह वर्ष 2020 में ही तीसरा चंद्रग्रहण है। इससे पहले दोनों ग्रहण भारत में भी देखे गए थे। बता दें कि कल आषाढ़ पूर्णिमा है। इसे गुरु पूर्णिमा भी कहा जाता है।

5 जुलाई को होने वाला चंद्रग्रहण चंद्रग्रहण होगा। यह तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आती है। लेकिन तीनों एक ही लाइन में नहीं हैं। ऐसी स्थिति में, अम्ब्र चंद्रमा की छोटी सतह पर नहीं गिरता है। दरअसल, पृथ्वी के मध्य भाग से गिरने वाली छाया को अम्ब्रा कहा जाता है। शेष चंद्रमा पृथ्वी के बाहरी हिस्से की एक छाया डालते हैं, जिसे पिनंब्रा या सुबलो कहा जाता है। इस वजह से ऐसे ग्रहण को छाया ग्रहण कहा जाता है।

जानकारी के अनुसार, चंद्रग्रहण 5 जुलाई, 2020 को सुबह 8.37 बजे से शुरू होगा। इसके बाद 9: 59 मिनट पर यह अपने उच्चतम स्थान पर रहेगा। यह सुबह 11:00 बजे समाप्त होगा। यह ग्रहण लगभग दो घंटे 43 मिनट और 24 सेकंड तक रहेगा।

साल का तीसरा चंद्रग्रहण 5 जुलाई को सूर्योदय के बाद भारत में लगेगा। ऐसी स्थिति में, भारतीय ग्रहण को नहीं देख पाएंगे। इसके कारण 5 जुलाई को ग्रहण भी सूतक काल नहीं लेगा। साथ ही लोग बिना किसी समस्या के गुरु पूर्णिमा की पूजा कर सकेंगे। 5 जुलाई को ग्रहण संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत और अंटार्कटिका में दिखाई देगा। यह ग्रहण लगभग 2 घंटे 45 मिनट तक रहेगा।

Post a Comment

0 Comments