कोरोना जंग में भारत का साथ देगा इजराइल, इजराइल के विदेश मंत्री ने की एस जयशंकर से बातचीत

इजरायल के विदेश मंत्री गबी आशकेनाजी ने रविवार को अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ बातचीत की और कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग को और मजबूत करने का वादा किया। दोनों नेताओं के बीच बातचीत ऐसे समय में हुई जब एक उच्च-स्तरीय इजरायली टीम 30 सेकंड में कोविद -19 का परीक्षण करने में सक्षम टेस्ट किट विकसित करने के लिए नई दिल्ली रवाना हो गई।

अशोकनजी ने ट्वीट किया, "मैंने भारत के विदेश मंत्री एस। जयशंकर से बात की। मैंने चिकित्सा उपकरणों के साथ भारत के लिए रवाना हुई इज़राइली उड़ान के बारे में जानकारी दी। हम कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी साझेदारी को मजबूत करने के लिए सहमत हुए हैं।"

इजरायल के विदेश मंत्री ने उनके सहयोग के लिए भारतीय विदेश मंत्री का आभार व्यक्त किया और जल्द से जल्द मिलने के लिए सहमत हुए। इससे पहले, जयशंकर ने ट्वीट किया, "भारत-इज़राइल साझेदारी वर्तमान में कोविद -19 की चुनौतियों का समाधान करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसके साथ ही सहयोग का बड़ा एजेंडा आगे बढ़ना जारी रखेगा।

उल्लेखनीय है कि इजरायल रक्षा मंत्रालय के अधीन रक्षा अनुसंधान और विकास महानिदेशालय के नेतृत्व में इजरायल का प्रतिनिधिमंडल रविवार को दो उड़ानों से भारत के लिए रवाना हुआ। इजरायली प्रतिनिधिमंडल कोविद -19 की जांच के लिए भारत द्वारा विकसित तकनीक के प्रभाव का आकलन करने के लिए कई जांच करेगा। इज़राइल द्वारा विकसित की गई यह विधि एक मिनट के भीतर संक्रमण का पता लगा सकती है।

इजरायल के प्रतिनिधिमंडल में लगभग 20 विशेषज्ञ शामिल हैं, जिनसे रक्षा मंत्रालय, विदेश और स्वास्थ्य मंत्रालय, इजरायल रक्षा बलों और विभिन्न उद्योगों से संबंधित हैं। वे इस परीक्षण किट को विकसित करने में शामिल रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments