भारत की सबसे बड़ा कोरोना हॉटस्पॉट बनी ये जगह

अब तक, सभी की निगाहें महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण को लेकर मुंबई की बिगड़ती स्थिति पर थी। इस बीच, ठाणे जिला भारत का सबसे बड़ा कोरोना हॉटस्पॉट बन गया है। जुलाई की शुरुआत से, आर्थिक राजधानी मुंबई में पड़ोसी जिले ठाणे में सबसे अधिक नए मामले आ रहे हैं। यहां तक ​​कि भारत के हर जिले में हर दिन ठाणे में अधिक नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अधिक मामले होने के बावजूद, ठाणे की तुलना दिल्ली से नहीं की जा सकती है, क्योंकि दिल्ली में 11 जिले हैं। यदि आप चेन्नई की तुलना करते हैं, तो जुलाई की शुरुआत में, ठाणे में रोज़ाना दायर होने वाले नए मामलों की संख्या इतनी बढ़ गई कि इसने चेन्नई को पीछे छोड़ दिया। ठाणे के बाद, पुणे में सबसे अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। जुलाई के अधिकांश दिनों में ठाणे में हर दिन 2,000 से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

ठाणे को आमतौर पर मुंबई शहर का "विस्तार" माना जाता है। ठाणे जिले में छह नगर निगम और दो नगर परिषद हैं। इसके अलावा, ग्रामीण क्षेत्र भी है। जिले की एक बड़ी आबादी आमतौर पर रोजगार के लिए स्थानीय ट्रेन से मुंबई आती है। प्रत्येक नगर निगम अपने आप में एक बड़ा शहर है, जहाँ प्रशासनिक कार्य बहुत कठिन हैं। यह तब है जब पालघर को 2014 में ठाणे जिले से एक अलग जिला बनाया गया था।

Post a Comment

0 Comments