दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे रक्षा मंत्री

लद्दाख. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को लद्दाख पहुंचे। इस दौरान वह लद्दाख और जम्मू-कश्मीर की यात्रा करेंगे। चीन के साथ सीमा पर तनाव के बाद चीन के पीछे हटने के कदम को देखने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय यात्रा पर गए हैं। उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवाने भी हैं। रक्षा मंत्री एलएसी पर सुरक्षा स्थिति का जायजा लेंगे और सैनिकों को प्रोत्साहित करेंगे। राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख के गालवन में चीनी सैनिकों के साथ खूनी संघर्ष में घायल हुए सैनिकों से मिलेंगे।

दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होने से पहले, राजनाथ सिंह ने कहा कि वह सीमाओं पर स्थिति की समीक्षा करने और क्षेत्र में तैनात सशस्त्र बल के जवानों के साथ बातचीत करने जा रहे थे। राजनाथ सिंह सुबह पंगोंग झील के पास लुकुंग पोस्ट पहुंचेंगे। फिर लेह हवाई अड्डे पर वायु सेना के कर्मियों से बात करेंगे और सुबह 11.30 बजे श्रीनगर के लिए रवाना होंगे।

इससे पहले जुलाई की शुरुआत में भी रक्षा मंत्री लेह की यात्रा करने वाले थे, लेकिन अचानक उनकी यात्रा रद्द कर दी गई और प्रधानमंत्री मोदी 3 जुलाई को लेह जिले के नीमू क्षेत्र में पहुंचे। यह भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच 5 मई को गतिरोध के बाद लद्दाख की पहली रक्षा मंत्री की यात्रा होगी।

रक्षा मंत्री कश्मीर में सुरक्षा स्थिति के बारे में भी जानकारी लेंगे। वर्तमान में, आतंकवादियों पर मजबूत हमले के साथ कश्मीर में स्थायी शांति स्थापित करने के प्रयास जारी हैं। रक्षा मंत्री सेना के पंद्रह कोर मुख्यालय श्रीनगर में अधिकारियों से मिलेंगे। इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments