आज सस्ती हो जाएगी शराब, अब नहीं लगेगा कोरोना टैक्स

नई दिल्ली. दिल्ली में आज यानी 10 जून से शराब सस्ती होने जा रही है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार का शराब पर 70 प्रतिशत कोरोना शुल्क वापस लेने का फैसला आज से प्रभावी होगा। पिछले महीने, दिल्ली सरकार ने शराब की अधिकतम खुदरा कीमत पर कोरोना टैक्स लगाने का फैसला किया। लेकिन वर्तमान में केजरीवाल सरकार ने शराब पर 5 प्रतिशत वैट बढ़ा दिया है। अब शराब की कीमत पर 25% वैट लगेगा। इससे पहले शराब पर 20 फीसदी वैट लागू था।

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण सरकार वित्तीय कठिनाइयों से गुजर रही थी। इसे देखते हुए सरकार ने दिल्ली में शराब की दुकानें खोलने का फैसला किया था। बता दें कि दिल्ली में 4 मई से 6 जून तक लगभग 304 करोड़ रुपये की शराब की बिक्री हुई है। साथ ही, शराब पर लागू विशेष कोरोना फीस के रूप में 210 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है। गौरतलब है कि आर्थिक संकट को देखते हुए दिल्ली में शराब की बिक्री बंद के दौरान शुरू हुई थी। जिसके बाद 4 मई को शराब की दुकानों पर भीड़ लग गई।

इस दौरान, बहुत सारी सामाजिक विकृतियों को भी उड़ा दिया गया। इसके बाद, दिल्ली सरकार ने 5 मई से राजधानी में शराब पर 70 प्रतिशत कोरोना ड्यूटी लगाने का फैसला किया। भीड़ को देखते हुए सरकार ने कोरोना टैक्स वसूलने का फैसला किया था, लेकिन अब इस फैसले को दिल्ली सरकार ने वापस ले लिया है।

Post a Comment

0 Comments