बाबा रामदेव की मुश्किलें बढ़ी, राजस्थान के बाद अब इस राज्य ने भी 'कोरोनिल' पर लगाई पाबंदी

राजस्थान सरकार के बाद, महाराष्ट्र सरकार ने अब बाबा रामदेव की दवा 'कोरोनिल' पर प्रतिबंध लगा दिया है। महाराष्ट्र सरकार के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि कोरोनिल के नैदानिक ​​परीक्षण के बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है, इसलिए फिलहाल महाराष्ट्र में इस दवा की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने गुरुवार को लिखा, 'नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, जयपुर यह पता लगाएगा कि क्या पतंजलि के' कोरोनिल 'का क्लिनिकल परीक्षण किया गया था। हम बाबा रामदेव को चेतावनी देते हैं कि हमारी सरकार महाराष्ट्र में नकली दवाओं की बिक्री की अनुमति नहीं देगी।

गौरतलब है कि आयुष मंत्रालय ने बाबा रामदेव की दवा कोरोनिल पर आपत्ति जताई थी, इसके बाद राजस्थान बाबा रामदेव की दवा कोरोनिल की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला राज्य था। राजस्थान सरकार ने अपने आदेश में कहा कि बिना आयुष मंत्रालय की मंजूरी के कोई भी आयुर्वेदिक दवा कोविद -19 महामारी की दवा के रूप में नहीं बेची जा सकती है। राजस्थान सरकार ने कहा कि अगर किसी दवा को कोरोना महामारी के इलाज के लिए दवा के रूप में बेचा जाता है तो विक्रेता के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इससे पहले केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने रामदेव के दावों पर सवाल उठाए थे। विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और दवा परीक्षण की बात कही गई है। पतंजलि से दवा के बारे में जानकारी मांगी गई थी। आयुष मंत्रालय के बाद, उत्तराखंड आयुर्वेद विभाग ने भी पतंजलि द्वारा किए गए दावों का खंडन किया है। पंतजलि को भी नोटिस जारी किया। हालांकि, पतंजलि का दावा है कि उसने आयुष मंत्रालय को मांगी गई सभी जानकारी भेज दी है। योग गुरु बाबा रामदेव का दावा है कि कोरोना के खिलाफ पतंजलि की दवा बिल्कुल सही है।

Post a Comment

0 Comments