सूर्य ग्रहण शुरू : भूल से भी न करें अब ये काम, जानें पड़ेगा कितना असर

साल का पहला और सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण शुरू हो गया है। यह सुबह 9.15 बजे शुरू हुआ, जो दोपहर में 3 से 4 बजे होगा। यह 25 साल बाद होगा, जब ग्रहण, जो एक अंगूठी की तरह दिखता है, देखा जाता है। इस समय के दौरान, सूर्य का चक्र भारत के कई शहरों में एक चमकती हुई अंगूठी की तरह दिखाई देगा। लेकिन इसे नंगी आंखों से देखने की गलती न करें।

-सुख ग्रहण बुद्धि में देखा

- दुबई में छाया अंधेरा

आज का सूर्य ग्रहण भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में देखा जा सकता है। सूर्य ग्रहण भारत, पाकिस्तान, चीन, मध्य अफ्रीका के देशों, कांगो, इथियोपिया, ऑस्ट्रेलिया के उत्तर, हिंद महासागर और यूरोप के विभिन्न देशों में दिखाई देगा। भारत में, 'रिंग ऑफ फायर' राजस्थान के सूरतगढ़ और अनूपगढ़ और हरियाणा के सिरसा, रतिया और कुरुक्षेत्र और उत्तराखंड के देहरादून, चंबा, चमोली और जोशीमठ जैसे क्षेत्रों से एक मिनट के लिए देखा जाएगा।

कोई भी भोजन जो हमारे शरीर के तापमान को बढ़ाता है और जो शरीर को पचाने में मुश्किल होता है, ग्रहण के दौरान सेवन नहीं करना चाहिए वरना पाचन से संबंधित समस्याएं और बीमारियाँ हो सकती हैं। इसलिए डीप फ्राइड और ऑयली फूड से बचें।

पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार, मांसाहारी भोजन शरीर का तापमान बढ़ाता है क्योंकि यह प्रोटीन में उच्च होता है और शरीर के लिए इसे पचाने में मुश्किल बनाता है। इसलिए जो लोग पहले से बीमार हैं, उन्हें ग्रहण के दौरान अंडे और मांस से दूर रहना चाहिए।

ग्रहण के दौरान पानी पीना भी वर्जित है। लेकिन अगर प्यास बर्दाश्त नहीं होती है तो आप पानी पी सकते हैं लेकिन ऐसा पानी न पीएं जिसे बिना ढंके लंबे समय तक खुला रखा गया हो। ग्रहण के दौरान होने वाले लौकिक परिवर्तन के कारण पानी में प्रतिक्रिया भी हो सकती है। इसलिए अगर आप पीना चाहते हैं तो ढंका हुआ पानी पिएं।

Post a Comment

0 Comments