अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020: आज पहली बार होगा ऐसा

नई दिल्ली. 21 जून बहुत खास हो गया है, क्योंकि इस दिन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। कोरोना संकट के बीच इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। यह योग दिवस डिजिटल मीडिया मंचों पर मनाया जाएगा ताकि लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा न हो सकें और यह पहली बार होगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश का नाम रौशन करेंगे। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया। अब पूरी दुनिया इस अभियान को दृष्टि से जोड़ चुकी है।

पहली बार 21 जून 2015 को पूरे विश्व में योग दिवस मनाया गया। तब से, इस दिन हर साल योग दिवस मनाया जाता रहा है, लेकिन यह पहली बार है जब इसे डिजिटल तरीके से मनाया जाएगा। इस वर्ष के योग दिवस का विषय 'घर पर योग और परिवार के साथ योग' है और लोग 21 जून को सुबह सात बजे डिजिटल समारोह में हिस्सा लेंगे। कोरोना संकट के कारण ऐसा होगा।

अधिकारियों ने सूचित किया है कि विदेशों में भारतीय दूतावास डिजिटल के साथ-साथ योग का समर्थन करने वाली संस्थाओं तक लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। आयुष मंत्रालय ने लेह में एक मेगा कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे रद्द कर दिया गया है।

आयुष मंत्रालय ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मंचों पर मनाया जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक संदेश दिया जाएगा। मंत्रालय ने कहा, "सीओवीआईडी ​​-19 के कारण वर्तमान वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के कारण, इस वर्ष ऐसे समारोहों पर कम ध्यान दिया जाता है और इसलिए कि लोग अपने घरों में अपने पूरे परिवारों के साथ योग करते हैं।

11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र (UN) ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस की घोषणा की। तब से, 2015 से 21 जून तक, दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। 21 जून को, उत्तरी गोलार्ध को सबसे अधिक सूर्य का प्रकाश प्राप्त होता है, जो सबसे लंबे समय तक रहता है। इसे भारतीय संस्कृति में शुभ माना जाता है।

Post a Comment

0 Comments