इस वजह से दुनिया के सबसे महंगे कंडोम की हुई नीलामी!

गर्भनिरोधक आज की दुनिया का आविष्कार नहीं है. हमारे पूर्वज भी इनका उपयोग करते थे. आज जहां कंडोम लेटेक्स के बनते हैं, उस समय इन्हें बनाने के लिए भेड़ की अंतड़ियों का उपयोग किया जाता था. आपको जानकर हैरानी होगी कि 200 साल पुराना कंडोम आज भी मौजूद है। इसे देखने के लिए चुनिंदा म्‍यूजियम में लगाया गया है, लेकिन इसकी कीमत जान आप भी दंग रह जायेंगे.
नीलाम हुआ सबसे महंगा कंडोम:
अब इस 200 साल पराने कंडोम को निलाम कर दिया गया है.इंग्लैंड के ‘मिरर’ व अन्य समाचार पत्रों  की मुताबिक यह यह कंडोम स्पेन के एक नगर में बक्से में मिला था। कहा जाता है कि जब यह कंडोम निलाम हुआ था तो बहुत से लोग इसको खरीदने के लिए तैयार हो गये थे, परंतु इसकी कीमत थी 46000 रुपए। यह पहले से अपने दोगने दाम में बिका था जिसको एम्‍सटर्डम के एक शख्स ने खरीद लिया था।
क्या है इस कंडोम की खासियत:
इस कंडोम की लंबाई 19 सेंटीमीटर है जो कि दुनिया का सबसे महंगा कंडोम माना जाता है। फ्रांस में मिले इस कंडोम के बारे में कहा जाता है कि इस उस समय भी इसकी कीमत काफी ज्यादा थी जिस वजह से सभी लोग कंडोम का इस्तेमाल नहीं कर पाते थे केवल अमीर लोग ही कंडोम का इस्तेमाल करते थे।
पहले समय में कंडोम की लंबाई  15 सेंटीमीटर लंबी होती थी और पहले समय में कंडोम भेड़ की आंत से बनाये जाते थे। परंतु 19वीं शताब्दी मेंं रबर के कंडोम बनने शुरु हो गये थे।

Post a Comment

0 Comments