चौंकाने वाली है वजह...हफ्ते में एक दिन फ्री में काम करते हैं यहां के कर्मचारी

दुनियाभर में संडे का दिन छुट्टी का दिन होता है जिस दिन कोई काम नहीं करता. कुछ कंपनी को छोड़कर हर ऑफिस की छुट्टी संडे के दिन होती है. छुट्टी के लिए एक दिन तो तय ही होता है और वो है संडे. लेकिन आज हम ऐसी जगह के बारे में बात कर रहे हैं जहां पर लोग संडे को भी काम करते हैं वो भी फ्री में. जी हाँ, आइये जानते हैं उस जगह के बारे में जहां पर लोग एक दिन फ्री में काम करते हैं.
वैसे तो सभी देश अपने मानव पूंजी का पूरा ध्यान रखती है ताकि देश तरक्की कर सके. वहीं एक देश ऐसा भी है जहां हर व्यक्ति सप्ताह में हर संडे फ्री में काम इसलिए करता है देश की प्रगति के लिए. जी हाँ, इस देश मे काम करने वाले प्रत्येक नागरिक को सातो दिन काम करना पड़ता हैं. यहां कोई छुट्टी नहीं होता क्योंकि यहां के राजा का मानना है कि छुट्टियां देशहित में नहीं है. यहां बहुत जरुरत होने पर ही छुट्टियां दी जाती है. इसमें ये कहा जा सकता है कि उन्हें अपने देश के लिए ये करना ही होता है.
आपको बता दें, उत्तर कोरिया हमेशा ही अपने कठोर नियमों के कारण सुर्खियों में रहता है. वहां की जनता अपने सनकी तानाशाह के खिलाफ कोई कदम भी तो नहीं उठा सकती क्योंकि वो बहुत क्रूर है. इसलिए मजबूर होकर उन्हें छुट्टियों के दिन भी काम करना पड़ता है.
सात दिन काम करने वाले कर्मचारियों को सिर्फ 6 दिन के काम के ही पैसे दिये जाते है. एक दिन का पैसा इसलिए नहीं दिया जाता क्योंकि वो एक दिन देश की प्रगति के लिए मान लिया जाता है. चाहे कोई प्राइवेट नौकरी हो या सरकारी. यह नियम सभी में लागू होता है.

Post a Comment

0 Comments