ये कैसी प्रथा, जिसमें निर्वस्त्र रहना पड़ता है महिलाओं को...

इस विशालकाय दुनिया में कई ऐसी परंपराएं निभाई जाती हैं जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान हो जाता है. लेकिन हम आपको आज भारत की एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जहां पर महिलाएं निर्वस्त्र रहती हैं. जी हाँ... जिस जगह के बारे में हम आपको बता रहे हैं वहां के एक रिवाज के अनुसार शादीशुदा महिलाएं पांच दिनों तक कपड़े नहीं पहनती हैं.
भले ही आपको ये सुनने में अजीब लगे लेकिन ये सच है. एक परंपरा के तहत इन पांच दिनों में महिलाएं बिना कपड़ों के ही रहती हैं. ये परंपरा पिछले कई सालों से चलती आ रही है जो आज भी कायम है. हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी में पीणी गांव में रहने वाले लोगों के बारे में जहां पर एक रिवाज के तहत महिलाएं 5 दिनों तक निर्वस्त्र रहती हैं. हालाँकि ऐसे में महिलाएं पुरुषों के सामने नहीं आती हैं. ये परंपरा सावन के महीने में निभाई जाती है.
सूत्रों की माने तो गांव के लोग ऐसा कहते हैं कि अगर इस गांव में आज कोई भी स्त्री इस परंपरा को नहीं निभाती तो उसके घर में अशुभ हो जाता है और सिर्फ इसी कारण इस परंपरा को निभाया जाता है. यहाँ के लोगों के अनुसार कुछ सालों पहले यहां एक राक्षस आकर सुन्दर कपड़े पहनने वाली औरतों को उठा ले जाता था और फिर बाद में उस राक्षस का अंत देवताओं ने किया था. इसलिए गांव के लोग इन 5 दिनों में हंसना तक बंद करते देते हैं और महिलाएं खुद को सांसारिक दुनिया से अलग कर लेती हैं. हालांकि महिलाएं इन 5 दिनों में काफी ज्यादा पतले कपड़ें पहनती हैं.

Post a Comment

0 Comments