बाल और नाखून काटने पर हमें नहीं होता दर्द, क्यों है ऐसा...

हमारे शरीर के किसी भी अंग पर यदि चोट या कटने पर हमें दर्द का एहसास होता है। जबकि बाल व नाखून को हम आराम से काट सकते हैं, इन्हें काटने पर हमें बिल्कुल भी दर्द का अनुभव नहीं होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? ऐसा क्या है जिसकी वजह से इन्हें काटने पर हमें दर्द नहीं होता है? आइए आज हम आपको बताते हैं कि नाखून व बाल काटने पर हमें दर्द क्यों नहीं होता है?
शरीर विज्ञान की अगर बात करें तो इसमें ऐसा कहा गया है कि बाल और नाखून मृत कोशिकाओं से मिलकर बनी होती हैं। डेड सेल्स से बनने की वजह से ये बेजान होते हैं और इन्हें काटने पर हमें दर्द नहीं होता है। इसमें ध्यान देने वाली एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारा बाल पूरा का पूरा मृत कोशिकाओं से बना होता है जबकि नाखूनों पर यह बात पूरी तरह से लागू नहीं होती है।
दरअसल, इस बात पर आपने भी गौर फरमाया होगा कि केवल बढ़े हुए नाखूनों को काटने पर ही हमें दर्द का एहसास नहीं होता है, लेकिन त्वचा से सटे हुए नाखूनों में चोट लगने पर हमें पीड़ा होती है क्योंकि सिर्फ बढ़े हुए नाखून ही डेड सेल्स से निर्मित होते हैं और त्वचा से जुड़े हुए नाखून जीवित कोशिकाओं से बनने के कारण इनमें चोट लगने या इनके टूट जाने पर हमें दर्द होता है।

Post a Comment

0 Comments