यहां नंगे पैर रहते हैं लोग, नहीं पहनते चप्पल!

इस दुनिया में कई अजीब परम्पराएं है। आज के जमाने में कई तरह की चप्पलें आती हैं मार्केट में जिन्हें लेकर हम अपने लुक को खूबसूरत बना लेते हैं। इसके लिए हम ढेर सारा खर्चा भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं एक जगह ऐसी हैं जहां लोग चप्पल के नाम से दूर भागने लगते हैं। ऐसी ही एक जगह है जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं।
चप्पल पहनना है सख्त मना:
ऐसे ही गांव के बारे में बता रहे हैं जहां लोग आज भी नंगे पैर चलते हैं और गर चप्पल का नाम भी ले दो तो नाराज़ हो जाते हैं। दरअसल, हम बात कर रहे हैं तमिलनाडु के मदुराई की, जहां से करीब 20 किलोमीटर दूर कलिमायन नाम का गाँव है। यहां के लोगों को चप्पल जूते पहनना मना है। यहां के लोग अपने बच्चों को चप्पल पहनने से मना करते हैं। वहां के लोगों का मानना है कि अगर कोई गलती से भी जूते पहन लेता है तो उसे कठोर सजा सुनाई जाती है।
क्या है इसका कारण:
इस गांव के लोग अपाच्छी नाम के देवता की सदियों से पूजा करते आ रहे हैं और उन लोगों का मानना है कि वही उनकी रक्षा भी करते हैं। इसी देव पर आस्था दिखाने के लिए वो इस इलाके में चप्पल जूते नहीं पहनते। इस परंपरा को लोग पीढ़ियों से निभाते आ रहे हैं। अगर इन्हें कहीं जाना भी होता है कि गांव की सीमा के बाहर जा कर पहन सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments