इस मासूम को जब हुआ खतरे का आभास, तो ऐसे बचाई माँ की जान...

इंग्लैंड की रहने वाली एक महिला की 13 महीने की बच्ची ने अचानक मां का दूध पीना बंद कर दिया। इसके बाद महिला को थोड़ा शक हुआ तो उसने डॉक्टर से दिखाने का फैसला किया। जब वो डॉक्टर के पास गई तो उसने जो बताया, उसे सुनकर महिला को जोरदार झटका लगा।
दरअसल, महिला को ब्रेस्ट कैंसर हो गया था और ये बात उसे पता नहीं थी। महिला की सालभर की बेटी उसके राइट ब्रेस्ट से दूध तो पी रही थी, लेकिन बच्ची ने मां के लेफ्ट ब्रेस्ट से दूध पीना बंद कर दिया था। जब महिला ने डॉक्टर से इसकी जांच कराई तो पता चला कि उसके ब्रेस्ट में एक गांठ बन गई थी, जिसमें कैंसर हो गया था।
हालांकि समय रहते इस बीमारी का उसे पता चल गया, जिसके बाद उसने इलाज कराया। महिला अब पूरी तरह ठीक हो गई है। महिला का कहना है कि उसकी बेटी ने ही उसकी जान बचाई है। महिला का नाम क्लेयर ग्रैनविले (40) है और वो इंग्लैंड के हल शहर की रहने वाली है।
क्लेयर पेशे से एक नर्स हैं। उसकी 13 महीने की बेटी के अलावा दो बच्चे जैकब (12) और ऐमिली (10) भी हैं। क्लेयर का कहना है कि उनकी बेटी को पहले ही खतरे का आभास हो गया था और इसीलिए उसने लेफ्ट ब्रेस्ट से दूध पीना छोड़ दिया। अगर वो ऐसा नहीं करती तो शायद मुझे इस बीमारी का सही समय पर पता ही नहीं चलता और बाद में बहुत देर हो जाती।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डॉक्टरों ने ऑपरेशन के जरिए पहले महिला का लेफ्ट ब्रेस्ट निकाल दिया और कीमोथैरेपी और रेडियोथैरेपी की मदद से बाद में उसे ठीक कर दिया। पिछले महीने ही क्लेयर के कैंसर का इलाज खत्म हो गया और वो पूरी तरह कैंसर मुक्त हो गईं।

Post a Comment

0 Comments